Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

चने सहित कई फसलों में लट का प्रकोप, किसान परेशान

बाप न्यूज़ | बादलवाही के चलते इन दिनों खेत में  खड़ी चने की फसल में हरी लट का प्रकोप शुरू हो गया है। इसके अलावा अन्य खड़ी फसलें भी हरा तेला क...

बाप न्यूज़ | बादलवाही के चलते इन दिनों खेत में  खड़ी चने की फसल में हरी लट का प्रकोप शुरू हो गया है। इसके अलावा अन्य खड़ी फसलें भी हरा तेला की चपेट में हैं। मौसम में बदलाव होने से फसलें नुकसानदेह कीड़ों के प्रकोप से प्रभावित होने लगी है। 
कृषि वैज्ञानिकों के मुताबिक आसमान में बादलवाही के चलते कीड़ों का प्रकोप तेजी से बढऩा शुरू हो जाता है, जो फसलों के उत्पादन को प्रभावित करते हैं। क्षेत्र में चने की फसल सबसे ज्यादा प्रभावित है। फसल पर फूल आने शुरू हो गए है, ऐसे में हरी लट सबकुछ तबाह कर रही है। 
ख़िदरत निवासी किसान श्रवण खीचड़ सहित कई किसानों ने बताया कि ख़िदरत, करणी नगर व आसपास के गांवों में 
लट फसलों को चट कर रही है। चना, तारामीरा, ईसबगोल व जीरा आदि सभी फसलों में लट पैदा हो गई। चना की फसल अभी फाल पर है, इसलिए सबसे ज्यादा प्रभावित फसल चना है। फूल व फलों को लट साफ कर रही है।  मौसम खराब रहने की वजह से फसलों में यह रोग हुआ है। किसान अपने स्तर पर सारे जतन कर रहे है, लेकिन उन्हें राहत नही मिल रही। बाप इलाके में कृषि विभाग के अधिकारी व कर्मचारियों के टोटे के चलते किसानों को फसलों को रोग से बचाने के लिए सलाह नही मिल पा रही है।