Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

ADVT

तीन दिवसीय किशोरी युवा मंच क्षमतावर्धन प्रशिक्षण सम्पन

Bap News : अशोक कुमार मेघवाल   दूसरा दशक परियोजना के तत्वावधान में एपीपीआई के वित्तीय सहयोग से तीन दिवसीय गैर आवासीय किशोरी युवामंच क्षमतावर...

Bap News : अशोक कुमार मेघवाल  

दूसरा दशक परियोजना के तत्वावधान में एपीपीआई के वित्तीय सहयोग से तीन दिवसीय गैर आवासीय किशोरी युवामंच क्षमतावर्धन प्रशिक्षण शुक्रवार को नई सड़क स्थित भट्ठड़ो के टांके पर सम्पन हुआ, प्रशिक्षण में फलोदी के युवा मंच की 18 किशोरियों ने भाग लिया। प्रशिक्षण में मुख्य रूप किशोरियों के स्वास्थ्य एवं कोरोना से बचाव पर समझ बनाते हुये युवा मंच द्वारा आगामी समय में किये जाने वाले कार्यो का नियोजन किया गया। 

कंचन थानवी ने विभिन्न गांवों में युवा मंचो द्वारा किये गये  कार्यो के बारे में बताते हुये उनके विडियों क्लिप भी बताये। युवा मंचो के वरिष्ठ सहभागी इकबाल एवं मजीद ने भी अपने युवा मंचो से संबंधित कार्यो के अनुभव साझा किये। विडियों क्लिप देखते हुये किशोरी भावना माली भाव विभोर हो गई और उसने कहा कि छोटे से गांव देगावड़ी की रहने वाली कायमा को युवा मंच से जुड़ कर कार्य करते हुए बाहर जाने के अवसर मिला और आज वह एम्स हाॅस्पिटल जोधपुर में कार्य कर रही है जो बहुत बड़ी बात है। 
प्रशिक्षिका शैलजा व्यास ने संगठन में शक्ति को विभिन्न प्रकार के खेल, गीत कहानी आदि के माध्यम से समझाया। संगठन में शक्ति है इस बात को और अधिक पुख्ता करने के लिये फिल्म चक दे इण्डिया, मिर्च मसाला व गुलाबी गैंग के विडियों क्लिप भी दिखाई गई। किशोरी तुलसी ने कहा कि किसी भी कार्य को बेहतर तरीके से पूरा करने हेतु समुह के सभी सदस्यों की सहभागिता होनी चाहिये।
किशोरियों को राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल से फाॅर्म भरने संबंधित जानकारी देते हुए यह बताया गया कि वर्तमान सत्र में महिला अभ्यार्थियों के फाॅर्म निःशुल्क भरे जायेगें। इस पर किशोरियों ने कहा कि हम इस बारे में अपने आस-पास रहने वाले लोगों को बतायेगी तथा अधिक से अधिक महिलाओं को फाॅर्म भरने के लिये प्रेरित करेंगें। कोरोना के बढते प्रभाव को देखते हुये किशोरियों को कोरोना से बचाव हेतु आवश्यक जानकारी दी गई तथा उन्हें सोडियम हाईपो क्लोराईड का स्प्रे करने का अभ्यास भी करवाया गया। किशोरियों ने तय किया कि वह अपने मौहल्लों व आस -पास के क्षेत्र में सोडियम हाईपो क्लोराईड का स्प्रे करेगी। प्रशिक्षण के दौरान लिये गये फोटोग्राफ व विडियों के माध्यम से फिल्म का निर्माण मनीषा चांडा एवं पार्थ राठौड़ द्वारा किया गया।
बडे पर्दे पर स्वयं को देखकर किशोरियां को बहुत अच्छा लगा। किशोरी भाविका ने प्रशिक्षण में उपयोग की गई विधाओं की तारीफ करते हुये कहा कि फिल्म क्लिप, खेल, गीत आदि के माध्यम से मुददो पर अच्छे से समझ बनती है। परियोजना समन्वयक प्रीति राठौड ने किशोरियों का उत्साहवर्धन करते हुये कहा कि हमें निरंतर प्रयास करते रहना चाहिए सफलता अवश्य मिलेगी। परियोजना निदेशक मुरारीलाल थानवी ने कहा कि हमें समय मिलते ही इस बात पर विचार करना चाहिये की जरूरतमंद लोगों की भलाई के लिए क्या योगदान दे सकते है इसके लिये जरूरी है कि हम लोगों की जरूरतों के बारे में गंभीरता से सोचे। किसी की भलाई में जो संतोष मिलता है वैसा किसी में नही। प्रशिक्षण में मुस्कान, फिजा, नैय्यर, विजयश्री, शकिला, तुलसी, पूजा भार्गव, जमीला, नफीसा आदि ने सक्रिय भागीदारी निभाई।

No comments