Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

करोली जिले के जनप्रतिनिधियों ने किया बाप पंचायत का भ्रमण

ऐतिहासिक मेगराजसर तालाब को देख हुए खुश, बाप पंचायत में सभी का हुआ स्वागत बाप न्यूज |  करोली जिले के जनप्रतिनिधियों के 36 सदस्यों का एक दल...


ऐतिहासिक मेगराजसर तालाब को देख हुए खुश, बाप पंचायत में सभी का हुआ स्वागत

बाप न्यूजकरोली जिले के जनप्रतिनिधियों के 36 सदस्यों का एक दल शुक्रवार को जोधपुर जिला परिषद क्षेत्र के दौरे पर बाप पहुंचा। राजस्थान सरकार के राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान के तहत यह भ्रमण दल 4 दिन जिले में घूमता हुआ बाप पहुंचा। बाप में सहायक विकास अधिकारी कंवरलाल माली, ग्राम विकास अधिकारी राकेश मीणा, ग्राम विकास अधिकारी पपीता मीणा, उप सरपंच गोपाल भट्ठड़, सामाजिक कार्यकर्ता ओम राठी, घनश्याम हरजाल, सांगीदान धामट, जगदीश सेन, धनराज सेन, सांगीदान हरजाल, अशोक पालीवाल, ओमप्रकाश मेगवाल, अखेराज खत्री, गिरधारी हुड्डा, मौजदीन तेली ने भ्रमण दल का पंचायत भवन में माला पहनाकर स्वागत किया।

सामाजिक कार्यकर्ता अखेराज खत्री ने दल को बाप गांव के इतिहास के बारे में जानकारी देते हुए पंचायत गठन से आज तक के सरपंचों के कार्यकाल की संक्षिप्त जानकारी दी। खत्री ने दल को बताया कि गांव के विकास में राजनीति नही होती। सभी दल साथ बैठकर गांव के विकास में सहयोग करते है। बाप कस्बे के वर्तमान सरपंच कार्यकाल पर बोलते हुए खत्री ने दल को बताया की ऐतिहासिक मेगराजसर तलाब का सौन्दर्यकरण जिले के मॉडल तालाब के रूप में हुआ है।

ग्राम पंचायत के 2 वर्ष के कार्यकाल में गांव के विकास में 6 करोड़ रुपये खर्च होने की जानकारी भी दी। दल के सदस्य रामनिवास मीणा व राजेश गुर्जर, को संगीदान धामट ने मेगराजसर तलाब का इतिहास बताया। धनश्याम हरजाल में मेघराज पुंनध के जीवनी के बारे में बताया। 500 वर्ष पूर्व के महापुरूषों की सोच इतनी सुंदर सुन दल के सदस्यों में राम हरि गुजर ने बहुत प्रशंसा की। सदस्यों ने तालाबो की दुर्दशा की कहानियां सुनाते हुए कहा कि कई क्षेत्रों में तालाब अतिक्रमण की भेंट चढ़ गए। मगर आपके तालाब का रखरखाव, आगोर, सफाई, सौन्दर्यकरण वास्तव में बहुत अच्छा है। सदस्यों ने पालीवाल ब्राह्मणों के इतिहास की जानकारी भी ली। सरपंच रमेश कोली ने ग्राम पंचायत के विकास कार्यो की बहुत प्रशंसा  की। पंचायत समिति सदस्य राजेश गुजर ने कहा कि ग्रामीणों ने सहभागिता निभाते प्राचीन जल स्रोत सुरक्षित रखे इसके लिए ग्रामवासी धन्यवाद के पात्र है। टीम के सदस्यों ने तालाब पर बनी स्मारक छतरियों का इतिहास भी जाना। भ्रमण दल में समिति सदस्य राजेश गुजर, रमेश कोली सरपंच, राजेंद्र मीणा, लखन गुजर, सरपंच रामनिवास, सरपंच राजेश मीना, राम हरि गुजर, विष्णु शर्मा, शेरसिंह, लाखन मीणा, राजेश मीणा, सरपंच लक्ष्मण जाटव, पंस. सद्दाम खान, सरपंच कप्तान महावर आदि शामिल थे।