Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

राठी परिवार ने वाल्मीकी परिवार का घर बुलाकर किया सत्कार व करवाया भोजन

बाप न्यूज |  बाप कस्बे में शुक्रवार को राठी परिवार द्वारा सामाजिक समरसता का बेहतरीन उदाहरण देते हुए हरिजन बस्ती के बाल्मीकि परिवार को आदर स...


बाप न्यूजबाप कस्बे में शुक्रवार को राठी परिवार द्वारा सामाजिक समरसता का बेहतरीन उदाहरण देते हुए हरिजन बस्ती के बाल्मीकि परिवार को आदर सत्कार के साथ पहले अपने घर बुलाकर लाए और फिर उनको अपने घर पर भोजन कराया। तिलोक चन्द राठी व जगदीश राठी ने बताया की पुखराज वाल्मीकी के परिवार को गाजे बाजे के साथ लाया गया। उनके स्वागत के लिए रास्ते में गलीचा बिछाया गया। घर के मुख्यद्वार पर सुनीता राठी, कांता राठी, जगदीश, तिलोक राठी परिवार ने पुखराज वाल्मीकी परिवार का तिलक लगाया तथा माला पहनाकर स्वागत किया। इस मौके पर महिलाओ ने मंगल गीत गाये। तत्पश्चात घर के आंगन में भोजन करवाया। भोजन के बाद बाल्मीकि परिवार को उपहार में स्वर्ण आभूषण व वस्त्र भेंट किये।

पंडित ओमप्रकाश जोशी ने बताया कि वाल्मीकि परिवार अपना हाथ का काम करने के बाद परिवार द्वारा दिया भोजन घर ले जाकर परिवार के साथ ही भोजन करते है। वे  किसी के घर भोजन नही करते ऐसी परम्परा है। मगर जो व्यक्ति बाल्मीकि समाज बन्धु को अपने घर भोजन करवाना चाहता तो उसे वाकायदा घर जाकर निमंत्रण देना होता है। उसके परिवार को गाजे, बाजे के साथ घर से लाना पड़ता है। भोजन के बाद उन्हें उपहार देना होता है।

विहिप अध्यक्ष हीरालाल पालीवाल ने इस आयोजन को सामाजिक समरसता का अनूठा उदाहरण बताया। पालीवाल ने कहा कि सनातनी लोग छुआछूत को नही मानते। हमारी संस्कृति में छुआछूत नही थी। मुगलो के राज में यह भेद हिन्दू समाज को कमजोर करने के लिए किया गया। आज भी कई संस्थाएं समाज में दूरियां बढाने का काम कर रही है। हिन्दू समाज उनका विरोध कर रहा है। मर्यादा पुरषोत्तम भगवान श्रीराम ने सबरी माता के घर झूठे बेर खाये। हिन्दू समाज को एक सूत्र में बांधने के लिए ये प्रयोग समाज को तोड़ने वालों के मुंह पर तमाचा है। समाज संगठित रहकर एक दूसरे की मदद करे। इस मौके पर सत्यनारायन भूतड़ा, गम्भीर चंद भैया, दामोदर मेहता,  ओम राठी, भवरलाल राठी, मनोज लोहिया, गंगाविशन राठी, भगवान दास, जितेंद्र, लक्ष्मण राठी, ज्ञानचंद चाण्डक, कैलाश, उमेश राठी आदि मौजूद रहे।