Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

सीनियर विद्यालय की आईसीटी कंप्यूटर लैब जलकर हुई खाक

शॉट सर्किट से ली आग, दस लाख का नुकसान, युवाओं के साथ तहसीलदार भी आग बुझाने में जुटे रहे बाप न्यूज़ | कस्बा स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्या...

शॉट सर्किट से ली आग, दस लाख का नुकसान, युवाओं के साथ तहसीलदार भी आग बुझाने में जुटे रहे
बाप न्यूज़ | कस्बा स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में आईसीटी कंप्यूटर लैब में अचानक लगी आग से जलकर राख हो गई। संभवत: कंप्यूटर लैब में शॉट सर्किट से आग लगने के बाद विद्यालय में अफरा तफरी मच गई। घटना से आधा घंटे पहले ही बच्चे कप्यूटर लैब से बाहर निकले थे। करीब एक घंटे की कड़ी मशक्कत से आग पर काबू पाया गया। आगजनी से करीब दस लाख का नुकसान हुआ है। विद्यालय में आग का समाचार कस्बे में फैलते ही बड़ी संख्या में लाेग विद्यालय पहुुुंच गए थे। 
विद्यालय में अभी कक्षा 9 से 12वीं में तृतीय परख की परीक्षाएं चल रही है। दोपहर में बच्चे बरामदों में परीक्षा दे रहे थे। आईसीटी कंप्यूटर लैब में भी कुछ छात्र बैठकर पढ़ रहे थे, जो बाद में लैब से निकल परीक्षा देने बाहर आकर बैठ गए थे। करीब सवा दो बजे अचानक लैब के दरवाजों से तेज गति से धूंआ निकलने लगा। शॉट सर्किट होने से कंप्यूटर लैब में आग लग चुकी थी। जिससे कुछ ही देर में बरामदे काले गहरे घंुए से भर गए। विद्यालय में अफरा तफरी मच गई। विद्यालय प्रशासन सकते में आ गया। सभी विद्यािर्थयों को को विद्यालय से बाहर निकाला गया। विद्यालय का विद्युत कनेक्शन काटने के साथ ही स्टाफ ने तत्परता दिखाते हुए बाल्टियों से पानी डालना शुरू कर दिया। लेकिन कप्यूटर लैब कक्ष में आग ज्यादा विकराल हो चुकी थी। पूर्व उप प्रधान जगदीश पालीवाल ने अपने इंडियन ऑयल पेट्रोल पंप से 4 फायर सिलेंडर भेजे। मुकेश कुलधर व मूलसिंह भोजो की बाप अपने पानी से भरे ट्रेक्टर टेंकर लेकर पहुंच गए। उपखण्ड अधिकारी मांगीलाल सुथार, तहसीलदार रमजान खा, नायब तहसीलदार रामेश्वरलाल, पूर्व उप प्रधान जगदीश पालीवाल, दिनेश पालीवाल, मुरलीधर खत्री, आरआई, हल्का पटवारी, अधिवक्ता मदन गोपाल शर्मा व बाप पुलिस जाब्ता भी मौके पर पहुंच गया।आग बुझाने के कार्य में तहसीलदार रमजान खां ने भी युवाओं को पुरा सहयोग दिया। वार्ड पंच सवाई कुमावत, गणेश मुंधा, वार्ड पंच सुरेश मुंधा, जगदीश चौधरी, सुशील हिन्दू, मोती राजा, गिरधारी हुडा, चंद्रप्रकाश पालीवाल, मुकेश कुलधर, मनोज लोहिया, श्याम राठी, भोमराज सुथार, दिलीप पालीवाल, इस्माल खा, गणेश पालीवाल, तेज प्रकाश पालीवाल, मुरली सोनी, जेठाराम प्रजापत, रमेश प्रजापत, कमल मेघवाल, जगदीश बोहरा पालीवाल, जयप्रकाश तंवर, धमेंद्र तंवर सहित कई युवाओं ने आग बुझाने में पुरा सहयोग दिया। युवाओं ने दरवाजे तोड़ उसमें पानी डाला तथा सामान को बाहर फेंका। प्रिसिपल लक्ष्मण राम ने सभी का आभार जताया। 
60 किमी दूर से आई दमकल, बच गया पुस्तकालय
बाप उपखंड मुख्यालय पर दमकल नहीं होने की वजह से मंगलवार को हुई एक बार फिर बड़ी आगजनी की घटना में लाखों रूपये का नुकसान हो गया। विद्यालय भवन का कक्ष भी आग की भेंट चढ चुका। बाप में दमकल होती तो संभवत: इतना नुकसान नहीं होता। भड़ला से सौर्य ऊर्जा कंपनी की दमकल पहुंची, तब तक आग काबू में आ गई थी। इस कप्यंटर लैब से सटा ही पुस्तकालय है। पुस्तकालय व लैब कक्ष के बीच की दीवार में दो दरवाजे भी है। लेकिन युवाओं की तत्परता की वजह से आग लैब से बाहर निकल पाई। हांलाकि आग बुझाने के लिए डाला गया पानी दरवाजों के नीचे से होते हुए पुस्तकालय में पहुंच गया, जिससे फर्श पर रखी पुस्तके भीग गई।
व्यावसायिक शिक्षा का सारा सामान, साइंस व मैथ्स किट्स भी जले
प्रधानाचार्य लक्ष्णमराम सोंलकी ने बताया कि आग से करीब 10 लाख का नुकसान हुआ है। आईसीटी कंप्यूटर लैब में रखे 25 कंप्यूटर सेट, प्रिंटर, प्रोजेक्ट, इन्वेटर, बैटिरियां, फर्नीचर जलकर खाक हो गया। कंप्यूूटर के अधिकंाश मॉनीटर पिघल चुके थे। विद्यालय में हाल में शु़रू हुए नया ट्रेड व्यावसायिक शिक्षा के अंतर्गत इलेक्ट्रीक व कंट्रक्शन ट्रेड का सारा सामान, साइस मैथ्स के किट्स सहित अन्य आवश्यक कागजात जलकर नष्ट हो गए।