Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

इस्माईल की बस्ती में नहीं बन रहा 4 साल से स्वीकृत जीएसएस, परेशान किसानों ने विभिन्न मांगों को लेकर शुरू किया धरना

धरना शुरू होने के बाद वंहा पहुंचे अधिकारियों ने 6 मांगों पर दिया लिखित आश्वासन, धरना समाप्त किसानों ने कहा – अब भी डिस्कॉम ने प्रभावी कार्यव...

धरना शुरू होने के बाद वंहा पहुंचे अधिकारियों ने 6 मांगों पर दिया लिखित आश्वासन, धरना समाप्त
किसानों ने कहा – अब भी डिस्कॉम ने प्रभावी कार्यवाही नहीं की तो आमरण अनशन से शुरू होगा आंदोलन

बाप न्यूज़ |  बाप क्षेत्र के देदासरी, धोलिया, बारू सहित वंहा के कई गांवों के लोग व किसान लंबे समय से बिजली जनित समस्याओं से परेशान है। मांग अनुरूप गुणवत्तापूर्ण बिजली नहीं मिलने की वजह से किसानोे को प्रतिवर्ष आर्थिक नुकसान झेलना पड़ रहा है। हालात यह है कि सरकार ने किसानों की पीड़ा को देखते हुए ईस्माइल खां की ढाणी में चार साल पहले 33/11 केवी जीएसएस स्वीकृति किया, लेकिन अभी तक उसे बनाया नहीं गया। इसके अलावा वंहा कुछ कार्मिक अपनी मनमर्जी से बिजली काट देते है। परेशान किसानों द्वारा बार बार शिकायत करने के बाद भी डिस्काॅम अधिकारी उनकी समस्याओं को नजर अंदाज किये बैठे है। मंगलवार को बिजली समस्याओं से परेशान किसानों ने 220 केवी जीएसएस खेतूसर में धरना शुरू कर दिया। किसानों ने कहा कि अधिकारियों की लापरवाही की वजह से किसानों काे धरना प्रदर्शन करने को मजबूर हाेना पड़ा है। इस्माईल की बस्ती देदासरी में स्वीकृत 33/11 जीएसएस पिछले चार साल से नहीं बन रहा है। अधिकारी इसको लेकर कोई संतोषजनक जवाब तक नहीं दे रहे है। किसानों का आरोप है कि विभाग के अधिकारी व ठेकेदार अब किसानों को सताने में लगे है। किसानाें ने कहा कि स्वीकृत इस्मालइल खां की ढाणी में 33/11 जीएसएस बनकर तैयार हो जाता है तो धोलिया, बारू व अर्जुनपुरा का लोड कम हो जाएगा। लेकिन यह नहीं बना तो 200 किसानों को ट्यूबबैल बंद करने पड़ेंगे। इसकी मुख्य वजह वॉल्टेज है। धरने की सूचना पर दोपहर बाद तीन बजे डिस्कॉम बाप कार्यालय से कनिष्ठ अभिंयता महीराम व भोमराज जीनगर धरना स्थल पर पहुंचे। अधिकारियों ने किसानाें को आश्वास्त किया कि उनकी समस्याओ का जल्द समाधान कर दिया जाएगा, लेकिन किसान नहीं माने। किसानों ने कहा कि आश्वासन पहले भी काफी दिए गए, लेकिन धरातल कोई काम नहीं किया गया। किसानों ने कहा कि अगर उनकी मांगे नहीं मांगने पर धरना जारी रहेगा। अधिकारियों द्वारा 6 मांगों पर लिखित आश्वासन देने पर किसानाें ने धरना समाप्त कर दिया। इस दौरान अधिवक्ता रतनसिंह बारु, तनेराव सिंह, कैप्टन हुसैन खां, रामसिंह, दीनाराम मेघवाल, गणेश जाजड़ा, हासम खां देदासरी, चन्दनसिंह, मालदेव जेठूसिंह धोलिया आदि उपस्थित थे।
उधर, भारतीय किसान संघ जोधपुर संभाग अध्यक्ष नरेश व्यास ने कहा कि परेशान किसानाें द्वारा खेतूसर में धरना दिया तब डिस्कॉम ने 6 शर्तो पर लिखित में आश्वासन दिया है। अगर लिखित आश्वासन के बाद भी डिस्कॉम कुछ नहीं करता है, तो आगामी दिनों में आमरण अनशन के साथ बड़ा आंदोलन शुरू किया जाएगा। 
इन 6 मांगों पर डिस्कॉम अधिकारियों ने दिया लिखित आश्वासन 
  • 33/ 11 केवी स्माइल बस्ती जीएसएस का निर्माण कार्य 10 सितंबर 2022 तक कर दिया जाएगा।
  • 33/ 11 केवी बारु जीएसएस पर अतिरिक्त ट्रांसफार्मर पांच एमवीए का स्थापित करने के लिए 10 दिन में उच्च अधिकारियों को योजना बनाकर भेज दी जाएगी। 
  • 33/ 11 केवी धोलिया जीएसएस पर अतिरिक्त ट्रांसफार्मर पांच एमवीए का स्थापित करने के लिए 10 दिन में उच्च अधिकारियों को योजना बनाकर भेज दी जाएगी।
  • 33/ 11 केवी देदासरी जीएसएसएस से सत्यनारायण मीणा को अधिशासी अभियंता कार्यालय के आदेश के तहत अन्य जीएसएस पर स्थानांतरित कर दिया जाएगा। 
  • कार्मिक चौथमल मीणा को अन्य स्थान पर स्थानांतरित कर दिया जाएगा।
  • 33/ 11 केवी धोलिया जीएसएस पर मरम्मत कार्य में उपयाेग आने वाला आवश्यक सामान रखा जाएगा।