Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

शत-प्रतिशत अकाल के बावजूद को-ऑपरेटिव सोसायटी ऋणी किसानों को नहीं मिला बीमा क्लेम

किसानों ने दी भूख हड़ताल की चेतावनी बाप न्यूज़ | बाप पंचायत समिति क्षेत्र में गत वर्ष अकाल की काली छाया रही। गिरदावरी रिपोर्ट में भी 70 से 1...

किसानों ने दी भूख हड़ताल की चेतावनी
बाप न्यूज़ | बाप पंचायत समिति क्षेत्र में गत वर्ष अकाल की काली छाया रही। गिरदावरी रिपोर्ट में भी 70 से 100 फीसदी खराबा बताया गया था। ऋण प्रदाता बैंकों से जुड़े किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड ऋण पर अकाल से हुए फसल खराबे के लिए बीमा क्लेम का भुगतान किया, लेकिन सहकारी समितियो से जुड़े एक भी किसान को बीमा क्लेम नहीं दिया गया। जिससे किसानों में बीमा कंपनी के विरूद्ध काफी आक्रोश है। किसानों ने बीमा कंपनी किसानों पर ठगने का आरोप लगाते हुए आंदोलन की चेतावनी दी है। इसको लेकर गुरूवार को यंहा उपखंड अधिकारी हरिसिंह देवल को किसानों ने ज्ञापन भी सौंपा। 
गौरव सैनिक हजारी राम पूनिया ने बताया कि पंचायत समिति बाप की लगभग सभी सहकारी समितियों से किसानों ने खरीफ फसल के लिये सत्र 2021-22 में अल्पकालीन कृषि ऋण लिया था। गत वर्ष भयंकर अकाल की वजह से किसानों की फसले चौपट हो गयी थी। राज्य सरकार द्वारा राजस्व विभाग से करवाये अकाल सर्वे में अधिकांश गांवों में 70 से 100 फीसदी खराबा पाया गया। उसी सर्वे रिपोर्ट के आधार पर अन्य वाणिज्यिक ऋण प्रदाता बैंकों नें किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड ऋण में क्लेमों का भुगतान किया। जबकि को-ऑपरेटिव सोसायटी ने आज दिन तक एक भी किसान को क्लेम नहीं दिया। 
पुनिया नें बताया कि अकेले ग्राम सेवा सहकारी समिति सुरपुरा के लगभग 450 से ज्यादा ऋणी कृषक है। इनमें से एक किसान को भी बीमा कंपनी ने क्लेम नहीं दिया जबकि गांवों में 70 से 100 फीसदी अकाल था।  यही हालात निकटवर्ती ग्राम सेवा सहकारी समिति जांबा तथा सोढादड़ा सहित बाप पंचायत समिति के अधिकांश गांवों का था। पूनिया नें बताया कि किसानों की गाढ़ी कमाई से प्रीमियम के करोड़ों रुपये ऐंठकर बीमा कंपनी अकाल के बावजूद भी क्लेम नहीं देकर सीधी ठगी कर रही है। अगर किसानों को न्याय नहीं मिला तो जल्द ही कलेक्ट्रेट कार्यालय जोधपुर में एक दिवसीय धरना दिया जाएगा। वहां भी अगर समाधान नही निकलता है तो क्षेत्र के सैकड़ो पीड़ित किसानों के साथ जयपुर सचिवालय के सामने भूख हड़ताल पर बैठेंगे। इस दौरान गणपत राम सारण सरपंच प्रतिनिधि, जीएसएसएस जांबा अध्यक्ष देवाराम सियाग, भंवरुराम डारा मंडोर, सुरेंद्र सारण, भगवाना राम, जयप्रकाश सहित कई किसान उपस्थित रहे।