Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

मुख्यमंत्री सिलिकोसिस योजना के तहत पीड़ित परिवार को मिला आर्थिक लाभ

बाप न्यूज़ | बाप निवासी हंसराज लोहार की सिलिकोसिस बीमारी से मौत हो गई थी। गुरूवार को जन सुनवाई में मुख्यमंत्री सिलिकोसिस योजना के तहत मृतक ह...

बाप न्यूज़ | बाप निवासी हंसराज लोहार की सिलिकोसिस बीमारी से मौत हो गई थी। गुरूवार को जन सुनवाई में मुख्यमंत्री सिलिकोसिस योजना के तहत मृतक हंसराज की विधवा पत्नी को 5,10,000 रुपये की सहायता राशि उसके बैंक खाते में ट्रांसफर होने का स्टेटमेंट उपखंड अधिकारी हरिसिंह देवल, विकास अधिकारी प्रदीप छंगाणी व पूर्व उप प्रधान जगदीश पालीवाल ने सौंपा।

हंसराज भवन निर्माण कारीगर का कार्य करता था। सन 2017 में सिलिकोसिस बीमारी से पीड़ित होने की पुष्टि होने के बाद 2018 में इसी बीमारी से हंसराज की मृत्यु हो गई थी। हंसराज की मौत के बाद उसके परिवार पर कठिनाइयों का पहाड़ टूट पड़ा। यह जानकारी उपखंड अधिकारी हरिसिंह देवल को मिली तब उन्होंने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग छात्रावास अधीक्षक रविंद्र सारण को इस परिवार की हर संभव आर्थिक सहायता दिलवाने के निर्देश दिए। 

छात्रावास अधीक्षक ने पीड़ित परिवार के घर जाकर समस्त दस्तावेज जुटाए एवं मृतक की पत्नी को ई मित्र केंद्र पर ले जाकर विभाग की विभिन्न योजनाओं के निशुल्क आवेदन करवाएं। इसी कड़ी में इस महिला की विधवा पेंशन व इनके 3 बच्चों को पालनहार योजना से लाभान्वित कराया। सिलिकोसिस योजना के आवेदन का निरंतर फॉलोअप किया। नतीजतन मई 2022 में मृतक की पत्नी के बैंक खाते में ₹5,10,000 की एकमुश्त सहायता राशि प्राप्त हो गई।