Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

सीएम के गृह जिले में दलित समुदाय की कृषि भूमि पर कब्जे हटाने की मांग को लेकर अनिश्चितकालीन धरना शुरू

बाप न्यूज़ |  राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत अपने स्तर पर होने वाली अधिकारियों की विभिन्न बैठकों में पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों से दलित...

बाप न्यूज़राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत अपने स्तर पर होने वाली अधिकारियों की विभिन्न बैठकों में पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों से दलित एवं वंचित तबके के प्रति संवेदनशील रहने की बात भले ही करते है, लेकिन उनके गृह जिले में पदस्थापित अधिकारी ही सीएम गहलोत के आदेश को तव्वजो नही दे रहे है। संबंधित अधिकारी अतिक्रमणकारियों को इतना समय देते है कि वो स्टे पर स्टे लेते रहे और दलित समुदाय अपनी खातेदारी जमीन के लिये वर्षो तक तरसता रहे और थक हार कर उस जमीन को भूल जाये।

यह है सम्पूर्ण मामला

फलोदी विधानसभा क्षेत्र के उपखंड बाप की निकटवर्ती ग्राम पंचायत कानासर के राजस्व गांव हनुमान नगर नेवा में अनुसूचित जाति के परिवारों को वर्ष 1972 में राज्य सरकार ने भूमिहीन होने के चलते कृषि भूमि आवंटित की थी, इस कृषि भूमि में नहर का पानी लगने पर करीब 4 वर्ष पहले जातिय दबंगों ने सभी दलितों की खातेदारी भूमि पर जबरदस्ती अतिक्रमण कर लिया। दलित किसानों की भूमि पर गैर कानूनी कब्जो को न्यायालय तहसीलदार बाप द्वारा अतिक्रमियों को बेदखली कर दलित किसानों को कब्जा देने का आदेश 1 अप्रैल 22 को पारित किया गया, 53 दिन बाद भी न्यायालय के आदेश की पालना नही होने पर दलित समुदाय के किसानों एवं जन संगठनों ने खातेदारी भूमि का कब्जा देने, खसरा नम्बर 219 की भूमि में हो रखे सभी अतिक्रमण हटाने की मांग को लेकर सोमवार से एसडीएम ऑफिस बाप के आगे अनिश्चितकालीन धरना शुरू किया है। इस दौरान धरनार्थियों ने जिला कलक्टर के नाम का ज्ञापन एसडीएम बाप को सौंपकर तहसीलदार बाप के आदेश की पालना कर दलितों की भूमि को कब्जा मुक्त कर उन्हें कब्जा देने, खसरा नंबर 219 पर सभी भूमाफियों के अवैध कब्जों को हटाने की मांग की है। 


धरने में इनकी रही उपस्थिति

इस अवसर पर समता सैनिक दल के प्रदेश महासचिव एडवोकेट गोरधन जयपाल, सामाजिक न्याय केंद्र फलोदी के सचिव अशोक कुमार मेघवाल, समता सैनिक दल जोधपुर ग्रामीण के जिलाध्यक्ष इमाराम, बाप अध्यक्ष गणपत भाट, फलोदी अध्यक्ष चंदन कुमार, रेवंतराम, मांगीलाल तंवर, सामाजिक कार्यकर्ता रामचंद्र पंवार, पेमाराम भील, छोटूराम मेघवाल, मांगीलाल, चैनाराम, देवाराम, लोंगाराम, पेमाराम भील, अनोपाराम, बाबूराम, निरमा मेघवाल, चिमनाराम भील, पुरखाराम पूनड़, भगवानाराम रावरा, चंदन कुमार, लिखमाराम भील, गुलाबाराम, अनोपाराम, सुरजाराम, पूनाराम, देवाराम, लीलाराम, बाबूराम, भंवरराम, चांदाराम, अमका देवी, हवादेवी, रेवंताराम,भगवानाराम एवं हीरालाल ढोली सहित अन्य कई नागरिक उपस्थित रहे।

चार बजे मौके पर पहुंचे तहसीलदार एवं पुलिस जाब्ता

बाप प्रशासन के लिखित आग्रह पर सोमवार को नेवा में दलित समुदाय की खातेदारी जमीन से अतिक्रमण हटाने के लिये पुलिस का जाब्ता बाप थाने में सुबह से तैयार रहा, लेकिन बाप के प्रशासनिक अधिकारी उदासीन रहे। तब सामाजिक न्याय केंद्र फलोदी के सचिव अशोक कुमार मेघवाल ने इस संबंध में एसडीएम बाप एवं एडीएम फलोदी से बात की तब कही जाकर सांय करीब 4 बजे बाप तहसीलदार प्रतिज्ञा सोनी, आरआई ठाकुरराम, पटवारी जगदीश सैन एवं थानाधिकारी दीपसिंह मय जाब्ता मौके पर नेवा पहुंचे। समाचार लिखे जाने तक प्रशासनिक अमला कार्रवाई में जुटा हुआ था।