Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

अतिक्रमण हटा कब्जा दिलाने की मांग को लेकर दलित समुदाय का धरना जारी

धरना शुरू के बाद भी शाम को मौके पर जाकर तहसीलदार ने की महज औपचारिकता जबकि तहसीलदार ने ही एक अप्रैल को अतिक्रमियो को बेदखल करने के दे रखे है ...

  • धरना शुरू के बाद भी शाम को मौके पर जाकर तहसीलदार ने की महज औपचारिकता
  • जबकि तहसीलदार ने ही एक अप्रैल को अतिक्रमियो को बेदखल करने के दे रखे है आदेश
  • तहसीलदार की कार्यशैली से पीड़ित किसानाें में गहराया आक्रोष 

बाप न्यूज़| अतिक्रमण हटा कब्जा दिलाने की मांग को लेकर पीड़ित किसानों का धरना बाप में उपखंड अधिकारी कार्यालय के सामने दूसरे दिन मंगलवार को भी जारी रहा। धरना शुरू होने पर पहले दिन शाम को तहसीलदार पुलिस इमदाद के साथ मौके पर गई थी, लेकिन पीड़ित किसानों का आरोप है कि तहसीलदार वंहा केवल औपचारिकता पुरी करने के लिए गई थी। जबकि इन्ही तहसीलदार द्वारा 1 अप्रैल को अतिक्रमियों को बेदखली कर पीड़ित किसानों को कब्जा दिलाने के आदेश जारी किये हुए है। तहसीलदार की दोहरी कार्यशैली से पीड़ित किसानों में आक्रोष गहरा गया है। 
उल्लेखनीय है कि फलोदी विधानसभा क्षेत्र के उपखंड बाप की निकटवर्ती ग्राम पंचायत कानासर के राजस्व गांव हनुमान नगर नेवा में अनुसूचित जाति के परिवारों को वर्ष 1972 में राज्य सरकार ने भूमिहीन होने के चलते कृषि भूमि आवंटित की थी, इस कृषि भूमि में नहर का पानी लगने पर करीब 4 वर्ष पहले जातिय दबंगों ने सभी दलितों की खातेदारी भूमि पर जबरदस्ती अतिक्रमण कर लिया। न्यायालय तहसीलदार बाप द्वारा अतिक्रमियों को बेदखली कर दलित किसानों को कब्जा देने का आदेश 1 अप्रैल 22 को पारित किया गया, लेकिन 54 दिन बाद भी न्यायालय के आदेश की पालना नही की गई। जिससे क्षुब्द पीड़ित किसानों ने समता सैनिक दल के बैनर तले सोमवार से खातेदारी भूमि का कब्जा देने तथा खसरा नम्बर 219 में हो रखे सभी अतिक्रमण हटाने की मांग को लेकर सोमवार से एसडीएम ऑफिस बाप के आगे शुरू कर दिया। हालांकि सोमवार शाम तहसीलदार प्रतिज्ञा सोनी पुलिस इमदाद के साथ मौके पर गई थी, लेकिन कार्यवाही के नाम पर कुछ किया नही। यही वजह है कि पीड़ित किसानों का धरना मंगलवार को भी जारी है। 
धरनार्थियों ने कहा कि दलितों की भूमि को कब्जा मुक्त कर उन्हें कब्जा नहीं मिलने तथा खसरा नंबर 219 पर सभी भूमाफियों के अवैध कब्जे नहीं हटाने तक उनका धरना जारी रहेगा। दूसरे दिन धरने में सामाजिक न्याय केन्द्र फलोदी सचिव अशोक कुमार मेघवाल, समता सैनिक दल जोधपुर ग्रामीण जिलाध्यक्ष इमाराम मेघवाल, दलित अधिकार अभियान फलोदी उपाध्यक्ष संतोष कुमार लखन, एसएसडी बाप तहसील अध्यक्ष गणपत भाट, फलोदी अध्यक्ष चंदन कुमार मेघवाल, सामाजिक कार्यकर्ता रामचंद्र पंवार, पेमाराम भील, रेंवतराम तंवर, मांगीलाल तंवर, देवाराम, चांदाराम, पूनाराम, लोंगाराम, छोटूराम, बाबूराम, पेमाराम भील, लीलाराम एवं चिमनाराम भील आदि उपस्थित रहे।