Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

बाप सीएचसी में जल्द शुरू होगी ब्लड स्टोरेज यूनिट

बीएसयू के लिए सीएचसी ईंचार्ज व लैब तकनीशियन 5 से 7 अक्टुबर तक लेंगे प्रशिक्षण  बाप न्यूज़ |  कस्बा स्थित राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प...

बीएसयू के लिए सीएचसी ईंचार्ज व लैब तकनीशियन 5 से 7 अक्टुबर तक लेंगे प्रशिक्षण 

बाप न्यूज़ |  कस्बा स्थित राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर जल्द ही ब्लड स्टोरेज यूनिट का संचालन शुरू हो जाएगा। कई वर्षों से चल रही मांग पूरी होने के अब आसार प्रबल नजर आ रहे हैं। ब्लड स्टोरेज यूनिट संचालित होने से लोगों को यहां काफी सहूलियत मिलेगी। गौरतलब है कि बाप सीएचसी में करीब 8-9 साल पहले एफआरयू के तहत ब्लड बैंक खुलना था। आवश्यक सामान आने के साथ इसको लेकर चिकित्सक व लैब तकनीशियन ने ट्रेनिंग भी ली, लेकिन इसके बाद ब्लड बैंक ठंडे बस्ते में चला गया। हाल ही में सरकार ने बाप को आदर्श सीएचसी का दर्जा दे दिया है। इसके अलावा सरकार एफआरयू के चयनित ब्लड स्टोरेज यूनिट (बीएसयू) को क्रियाशील भी कर रही है। इसलिए अब बाप सीएचीस में शीघ्र ही ब्लड स्टोरेज यूनिट सेंटर स्थापित किया जाएगा। मानकों के मुताबिक ब्लड स्टोर करने के लिए अच्छी क्वॉलिटी का रेफ्रिजरेटर भी यहां पहुंच गया है। 
बाप सीएचसी ईंचार्ज डॉ. ताराचंद पालीवाल ने बताया कि रेफ्रिजरेटर की क्षमता 300 ब्लड बैग रखने की है। ईंचार्ज डॉ. पालीवाल ने बताया कि ब्लड स्टोरेज यूनिट खुल जाने का सबसे ज्यादा फायदा खून की कमी वाली प्रसुताओं को होगा। इसके अलावा खून की कमी वाले मरीजों को भी अन्यत्र भटकना नहीं पड़ेगा। ब्लड स्टोरेेज यूनिट के लिए सीएचसी ईंचार्ज डॉ. ताराचंद पालीवाल व वरिष्ठ लैब तकनीशियन पूनम चंद पालीवाल एमजीएच ब्लड बैंक जोधपुर में प्रशिक्षण लेेंगे। यह प्रशिक्षण 5 से 7 अक्टुबर तक प्रशिक्षण हेागा।