Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

प्रधानाचार्य को हटाने की मांग को लेकर ग्रामीणों ने स्कूल पर जड़ा ताला

एसडीएम व सीबीईओ पहुंचे स्कूल, उचित कार्यवाही का आश्वासन देकर खुलवाया ताला, राउमावि खिदरत का मामला बाप न्यूज |  राजकीय उच्च माध्यमिक विद्या...

एसडीएम व सीबीईओ पहुंचे स्कूल, उचित कार्यवाही का आश्वासन देकर खुलवाया ताला, राउमावि खिदरत का मामला

बाप न्यूज राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय ख़िदरत के प्रधानाचार्य नगेन्द्रसिंह को हटाने की मांग को लेकर ग्रामीणों ने विद्यालय पर ताला लगा धरना शुरू कर दिया। ग्रामीणों ने प्रधानाचार्य नगेंद्रसिंह स्कूल में अनियमितता करने, शाला नियमो की अनदेखी करने व ग्रामीणों पर केस करने की धमकी देने व सीएसआर की राशि हड़पने का आरोप लगाते हुए  तालाबंदी आंदोलन शुरू किया है।   

ग्रामीणों ने कहा कि बार बार शिकायत करने के बाद भी प्रधानाचार्य के विरुद्ध कार्यवाही नही की जा रही, इसलिए आखिर आंदोलन का करना पड़ा।

मंगलवार सुबह समय से पहले ही सरपंच हनुमानराम सहित भाखरराम, धूड़ाराम, नारायणराम, फगलूराम, धर्माराम, उदाराम मेघवाल, रतनाराम हरिजन, केवलीदेवी, लक्ष्मीदेवी सहित कई ग्रामीण स्कूल पहुंच गए। स्कूल के मुख्य दरवाजे पर ताला लगाने के बाद ग्रामीण वही धरने पर बैठ गए। ताला लग जाने से स्कूल आये बच्चो भी बाहर ही बैठना पड़ा।

तालाबंदी की सूचना मिलते ही उपखंड अधिकारी हरिसिंह देवल, सीबीईओ खींवराज माली व पीईओ कमलेश सोनी करीब वंहा पहुंचे। ग्रामीणों ने अधिकारियों को बताया कि प्रधानाचार्य नगेन्द्रसिंह जनवरी 2020 से मिड डे मील तथा कुक कम हेल्पर की राशि का भुगतान नहीं कर रहे है। भुगतान मांगने पर असंतोषजनक जवाब देकर स्कूल से भगा देता है। कुक कम हेल्पर केवलीदेवी ने बताया उसे अंदेशा है कि प्रधानाचार्य ने उस गरीब की राशि का गबन कर लिया है। मिड डे मिल के तहत बाजार से लाई जाने वाली खाद्य सामग्री का भी भुगतान अटका रखा है। प्रधानाचार्य ने सीएसआर के तहत स्कूल में आई करीब सवा लाख की राशि हड़प ली है। इसके अलावा वह स्कूल में भी बहुत कम रहता है। इसको लेकर ग्रामीणा उसके पास शिकायत करने जाते है, तो उन्हे पुलिस केस करने की धमकी देता है।

ख़िदरत गांव में बने उप स्वास्थ्य केंद्र में भी 34 माह कब्जा किये रखा था। ग्रामीणों ने कहा कि जब तक प्रधानाचार्य को नहीं हटाया जाएगा वे धरना समाप्त नहीं करेंगे। उपखंड अधिकारी देवल ने ग्रामीणों काे आश्वास्त किया कि अनियमिताओं की जांच करवाई जाएगी। साथ ही मिड डे मिल व कुक कम हेल्पर की राशि अगर बकाया है तो उसका भी नियमानुसार भुगतान करवाया जाएगा।

अवकाश पर था प्रधानाचार्य 

ग्रामीण जिस प्रधानाचार्य के विरूद्ध तालाबंदी कर धरना दे रहे थे, वे मंगलवार को अवकाश पर थे। सीबीईओ माली ने बताया कि सीबीईओ माली ने बताया कि प्रधानाचार्य के स्कूल नही आने की शिकायत पर पीईईओ कमलेश सोनी को स्कूल की सुबह शाम मॉनटिरिंग करने के निर्देश दिये। सीएसआर की राशि पड़ी है। एक सप्ताह में उक्त राशि से स्कूल में जो कार्य करवाने थे, उसे पूर्ण करवाने को कह दिया है। कुक कम हेल्पर राशि भुगतान की जांच करवा लेंगे। बकाया होने पर भुगतान करवा दिया जाएगा।