Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

सोलर प्लांटो से मॉडयूल चुराने वाली गैंग का पर्दाफाश

दो वाहन सहित चार गिरफ्तार पुलिस कर रही आरोपियों से सख्त पूछताछ बाप न्यूज़ | बाप पुलिस ने बड़ी कार्रवाही करते हुए सोलर प्लांटों में सोलर मॉड्य...

दो वाहन सहित चार गिरफ्तार

पुलिस कर रही आरोपियों से सख्त पूछताछ

बाप न्यूज़ | बाप पुलिस ने बड़ी कार्रवाही करते हुए सोलर प्लांटों में सोलर मॉड्यूल सहित अन्य सामान की चोरी व डकैती करने वाली गैंग का पर्दाफाश करते हुए चार जनों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने दो वाहन भी जप्त किये है।  गौरतलब है कि बाप क्षेत्र में स्थापित सोलर कम्पनियों में आये दिन सोलर मॉड्यूल व केबल चोरी की वारदातें सामने आती है। गिरफ्तार किये गए इन चारों आराेपियों ने अपने साथियों के साथ मिलकर 18 सितम्बर की रात में खाखुरी में लगे एक सोलर प्लांट में मॉड्यूल लूट कर ले गए थे। 
जिला पुलिस अधीक्षक जोधपुर (ग्रामीण) अनिल कयाल ने बताया कि ध्रुव क्षेत्रिय हाल प्रोजेक्ट मैनेजर (सोलीस सोलर) कम्पनी खाखूरी ने बाप थाने में रिपोर्ट देकर बताया कि उनक कुल 70 मैगावाट सोलर प्लांट का कार्य अजुर पावर कम्पनी से कान्ट्रेक्ट पर लिया हुआ है। 18 सितम्बर की रात्रि 2 से 3 बजे के मध्य उनकी खाखुरी साईड पर 25 से 30 व्यक्ति 5 पीक-अप में आए और फायर करते हुए अन्दर घुस गये। उसके बाद लगभग 48 सोलर मॉड्यूल (प्लेट) गाड़ी में भरकर ले गये। वंहा तैनात सुरक्षा गार्ड गनमैन ने रोकने का प्रयास किया, लेकिन जबाब में फायर कर जान से मारने की धमकी दी। इसके बाद सेक्युरिटी गार्ड की वंहा खड़ी कैम्पर को टक्कर मार फायर करके भाग गये। सुरक्षाकर्मियों ने गाड़ी से उनका पीछा किया, लेकिन बदमाशों ने उन पर फिर फायर किया। साथ ही उन पर गाडी चढ़ाने का भी प्रयास किया। 
जिला पुलिस अधीक्षक जोधपुर ( ग्रामीण) अनिल कयाल ने इसे गम्भीरता से लेते हुए उक्त वारदात को ट्रेस आउट कर वारदात में शामिल आरोपियों को अतिशीघ्र दस्तयाब करने के निर्देश दिये। बाप पुलिस ने इस प्रकार की वारदातों को करने वालो के नाम सूचीबद्ध किये। घटनास्थल से गुजरने वाले विभिन्न मार्गो के सीसीटीवी फुटेज एकत्रित कर देखे। सभी प्रकार की सूचनाअों के आधार पर संदिग्धों का तकनीकी रूप से डाटाबैस तैयार कर कई संदिग्धों पर नजर रखी। इसके बाद वांछित संदिग्धों की धड़पकड़ शुरू की गयी। इसी के आधार पर 4 आरोपियों को ट्रेस कर दस्तयाब। पूछताछ तथा प्राप्त सूचनाओं व डाटाबैस के आधार पर राजुसिंह पुत्र कालुसिंह जाति राजपूत मांगलिया निवासी मांगलियां की ढाणियां नाथड़ाऊ, बादरसिंह पुत्र उगमसिंह जाति राजपूत, निवासी भीमसागर  (चामू ), कुम्भसिंह पुत्र अनोपसिंह राजपूत, निवासी मांगलियाे की ढाणियां नाथड़ाऊ तथा अब्दुल रहीम उर्फ कालु खां पुत्र जानु खां गोमटिया मुसलमान, निवासी जोधरो की घाटी, डिडाणियों (पोकरण) आदि चारो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस आरोपियों से डकैती के संबंध में तथा इस वारदात में शामिल अन्य आरोपियों के बारे में गहन पुछताछ कर रही है। पूछताछ में आरोपियों ने जैसलमेर, बीकानेर के साथ जोधपुर ग्रामीण में कई ऐसी वारदातों को अंजाम देना स्वीकार किया है।
वारदात से पहले रैकी कर बनाते है प्लान
गिरफ्तार किये गए सभी आरोपी शातिर है। लूट या चोरी की वारदात करने के लिए पहले वे उक्त घटना की जगह के बारे में पूरी जानकारी लेते है। जानकारी के आधार पर वह घटना का समय तय करते है। फिर वारदात से पहले पहले सभी एक जगह पर एकत्रित होकर प्लान करते है। उसके बाद सोलर प्लांट में आकर कैम्पर या पीक-अप गाड़ियों से आगे लगे लोहे के बम्फर से प्लांट की दीवारों को तोड़कर अंदर घुसते है। प्लांटो में कार्यरत सुरक्षागार्डो को डराते व धमकाते हुए 1-2 लोग हवाई फायर करते है। 
कार्यवाही टीम में थानाधिकारी देरावरसिंह, हैड कांस्टेबल भंवरसिंह व सुरेन्द्र कुमार, कांस्टेबल रामस्वरूप, श्रीचंद, दिनेश, श्यामसुन्दर,  ओमप्रकाश, कमेलश, मूलाराम, ओमप्रकाश व फरसाराम शामिल थे।