Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

पेंशन प्रकरणों का निस्तारण समय पर करवाने की मांग

बाप न्यूज़ : अशोक कुमार गहलोत | राजस्थान पेंशनर समाज जिला शाखा जोधपुर के वरिष्ठ उपाध्यक्ष जयकृष्ण थानवी ने मंगलवार को वित सचिव तथा निदेशक पे...

बाप न्यूज़ : अशोक कुमार गहलोत | राजस्थान पेंशनर समाज जिला शाखा जोधपुर के वरिष्ठ उपाध्यक्ष जयकृष्ण थानवी ने मंगलवार को वित सचिव तथा निदेशक पेंशन एवं पेंशनर्स कल्याण विभाग जयपुर को ज्ञापन भेजकर विभागीय लापरवाही से पेंशन प्रकरण में निस्तारण में विलम्ब पर देय एक मुश्त राशि पर कोषालयों द्वारा आयकर कटौती के मामलें में कार्रवाई करने की मांग की है।
थानवी ने ज्ञापन में बताया कि विभागीय उदासीनता अथवा भ्रष्टाचार की शरण नही लेने के कारण पेंशन प्रकरणों के निस्तारण में विलम्ब होता आया है एवं हो रहा है। लंबे अंतराल के बाद जब प्रकरण का निस्तारण होकर भुगतान हेतु अधिकृतियां पेंशन विभाग जारी करता है तो स्वभाविक है एक मुश्त राशि बड़ी होती है। ऐसे में कोषाधिकारियों एवं उप कोषाधिकारियों द्वारा चालू वित्त वर्ष की आय सीमा से अधिक राशि पर 10 प्रतिशत टीडीएस पेन कार्ड होने पर नही होने पर 20 प्रतिशत की कटौती करते है।  इस प्रकार कटौती से पेंशनर को विलम्ब से भुगतान का दंड चुकाना पड़ता है। यह तो वही कहावत चरितार्थ हुई कि करे कोई और भरे कोई। विभागीय लापरवाही हो या प्रकरण निस्तारण में भ्रष्टाचार का सहारा नही लेने का दंड विलम्ब से प्रकरण निस्तारण का उठा ही रहा है।
उस पर आयकर की कटौती कोढ़ में खाज का काम करती है। अनपढ़ महिला पेंशनर हो या पढा  लिखा हो आयकर कटौती के रिफंड के लिये पहले तो वित वर्ष की समाप्ति का इंतजार करे फिर फार्म-16 प्राप्त करे बाद में सीए के पास जाकर उसको फीस चुकाये। इसलिये ऐसे विलम्बित पेंशन प्रकरणों पर आयकर कटौती ना हो इसके प्रावधान का समाधान करवाया जाये या फिर दोषी कार्यालयों पर इसकी वसूली का उत्तरदायित्व डाला जाया।