Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

पेंशनरो को अठाईस प्रतिशत मंहगाई राहत उपलब्ध करवाने की मांग

बाप न्यूज़ : अशोक कुमार मेघवाल | राजस्थान पेंशनर समाज जिला शाखा जोधपुर के वरिष्ठ उपाध्यक्ष जयकृष्ण थानवी ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया जयपुर के मह...

बाप न्यूज़ : अशोक कुमार मेघवाल | राजस्थान पेंशनर समाज जिला शाखा जोधपुर के वरिष्ठ उपाध्यक्ष जयकृष्ण थानवी ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया जयपुर के महाप्रबंधक एवं अन्य अधिकारियों को ज्ञापन भेजकर बताया कि राज्य सरकार ने 1 जुलाई 2021 से सेवारत राज्य कर्मचारियों एवं पेंशनरों के लिये 17 प्रतिशत से बढ़ाकर 28 प्रतिशत महंगाई राहत के आदेश जारी किये थे। सेवारत कर्मचारियों ने तो इसका लाभ ले लिया किन्तु पेंशनरों को बैंकों ने यह राहत जुलाई -2021 से नही दी है।
जबकि इस संबंध में समय पर आदेश भी प्राप्त हो गये थे। महंगाई राहत के आदेश सम्बंधितों को व्यक्तिगत रूप से भी दिये गये थे। समानान्तर जिन पेंशनरों के खाते अन्य बैंकों में है उन बैंकों ने यह परिलाभ दे दिया। एक तरफ वरिष्ठ नागरिकों को कई प्रकार की सुविधायें देने की सूचनायें बैंक द्वारा प्रसारित की जाती है दूसरी तरफ पेंशनर जो कि वरिष्ठ नागरिक है, के प्रति बैंक का यह कृत्य सरकार द्वारा दी गई राहत से वंचित करना है। 
थानवी ने बताया कि भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के आदेश में उल्लेख है कि बैंक स्तर पर देरी से भुगतान पर प्रचलित ब्याज दर से दो प्रतिशत अधिक दर पर ब्याज दिया जायेगा। ज्ञापन में माह अगस्त- 2021 की पेंशन के साथ गत माह महंगाई राहत की अंतर राशि पर नियमानुसार ब्याज के साथ पेंशनरों को अदा करने की मांग करते हुये कहा गया है कि संगठन बैंकिंग लोकपाल में परिवाद दायर करेगा।