Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

सोलर प्लांट में 4 वर्ष काम करने के बाद सेवानिवृत्त बीएसएफ जवान को ड्यूटी से हटाया

बाप न्यूज़ : फलोदी विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत रावरा में संचालित इंडियन ऑयल काॅरपोरेशन लिमिटेड द्वारा संचालित सोलर प्लांट की सुरक्षा व्य...

बाप न्यूज़ : फलोदी विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत रावरा में संचालित इंडियन ऑयल काॅरपोरेशन लिमिटेड द्वारा संचालित सोलर प्लांट की सुरक्षा व्यवस्था देखने वाली रामकरण यादव सिक्यूरिटी एजेंसी ने प्लांट में लगे बीएसएफ के एक रिटायर्ड जवान को पूर्व सैनिक नहीं होने का मौखिक कारण बताते हुये उसे सुरक्षा गार्ड की ड्यूटी से हटा दिया है। सेवानिवृत्त बीएसएफ जवान रेखचंद पालीवाल इस सोलर प्लांट में चार साल से लगातार काम कर रहा था  जिसे श्रम कानूनों की अनदेखी कर नियम विरुद्ध हटा दिया गया है। चार साल तक सोलर प्लांट में काम करने वाले बीएसएफ के सेवानिवृत्त जवान को हटाने के मामलें को लेकर गुरूवार को समता सैनिक दल के एक प्रतिनिधिमंडल ने फलोदी में अतिरिक्त जिला कलक्टर फलोदी हाकम खान एवं जोधपुर में संभागीय आयुक्त, जिला  गुरूवार को उच्चाधिकारियों को सौंपे 

ज्ञापन में लिखा की बीएसएफ से सेवानिवृत्त जवान रेखचंद पालीवाल निवासी बाप पिछले 4 वर्षो से इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के रावरा सोलर प्लांट में सिक्योरिटी गार्ड के पद पर ड्यूटी कर रहा था, पिछली 1 अप्रैल 2021 को रामकरण यादव सिक्योरिटी एजेंसी अलवर को इसका ठेका मिला तब 15 दिन तक रेखचंद पालीवाल से ड्यूटी करवाने के बाद 17 अप्रैल को उसे बीएसएफ से सेवानिवृत्त जवान बताते हुये कहा कि हमारी सिक्युरिटी एजेंसी में केवल आर्मी रिटायरमेंट जवानों को ही ड्यूटी पर रखा जाता है, इसलिये आपको हटाया जाता है। सेवानिवृत्त बीएसएफ  जवान रेखचंद पालीवाल ने सोलर प्लांट में 4 वर्ष 15 दिन कार्य किया है इनका नियमनुसार पीईएफ भी जमा है। 

भारत सरकार ने 1 अप्रैल 2012 को प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में कैबिनेट समिति ने अर्धसैनिक बलों के भूतपूर्व सैनिकों को एक समान सुविधाएं का आदेश 23 नवंबर को जारी किया था जिसमें अर्द्धसैनिक बलों के जवानों को सैनिकों के बराबर सुविधाएं देने की मंजूरी दी गई थी। बीएसएफ का जवान देश की सीमाओं की रक्षा कर सकता है तो सोलर प्लांट की सुरक्षा क्यों नही कर सकता है। डीजीआर के तहत 10 प्रतिशत कोटा सिविलियन का होता है। सिक्युरिटी एजेंसी ने बीएसएफ के सेवानिवृत्त जवान को हटाकर नियम-कायदों की धज्जियां उड़ाई है। ज्ञापन में बीएसएफ के सेवानिवृत्त जवान रेखचंद पालीवाल को सोलर प्लांट में सुरक्षा गार्ड के पद पर बहाल करने की मांग की गई है।

प्रतिनिधिमंडल में समता सैनिक दल के प्रदेश महासचिव गोरधन जयपाल, सामाजिक न्याय केन्द्र फलोदी के प्रभारी अशोक कुमार मेघवाल, समता सैनिक दल बाप अध्यक्ष गणपत भाट, मुख्य महासचिव रामचन्द्र पंवार, राजू पालीवाल एवं सेवानिवृत बीएसएफ जवान रेखचंद पालीवाल आदि शामिल थे।