Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

ADVT


 

युवा मंच का क्षमतावर्धन प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित

Bap News : अशोक कुमार मेघवाल, फलोदी फलोदी उपखंड क्षेत्र की निकटवर्ती ग्राम पंचायत रिण में गुरूवार को दूसरा दशक परियोजना बाप के तत्वाधान व एप...

Bap News : अशोक कुमार मेघवाल, फलोदी

फलोदी उपखंड क्षेत्र की निकटवर्ती ग्राम पंचायत रिण में गुरूवार को दूसरा दशक परियोजना बाप के तत्वाधान व एपीपीआई के सहयोग से तीन दिवसीय गैर आवासीय युवा मंच क्षमतावर्धन प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस प्रशिक्षण में 12 किशोरियों तथा 13 किशोरों ने भाग लिया। प्रशिक्षण में कोरोना गाईड लाईन को ध्यान में रखते हुये प्रशिक्षण में आये किशोर-किशोरियों के हाथों को सेनेटाइज किया गया व मास्क दिये गये तथा उन्हे एक-दूसरे से दूरी बनाये रखने के लिये कहा गया। 


प्रशिक्षक महेश गुचिया ने उन्हे बताया गया कि अभी कोरोना वायरस महामारी का रूप ले रहा है, संक्रमण एक-दूसरे के माध्यम से फैल रहा है इसलिये हमें सावधानी रखनी है। कोरोना के लक्षण के बारे में चर्चा करते हुये बताया गया कि यदि खांसी, जुकाम, बुखार, श्वास लेने में तकलीफ है तो डॉक्टर को दिखाना आवश्यक है। उन्हे बताया गया अगर हमें इससे बचना है तो मास्क लगाना, एक दूसरे की दूरी रखना आवश्यक है, उन्हे बताया गया गांव से बाहर जाते है तो हमें सावधानी रखनी है और सरकारी गाइडलाईन की पालना करनी है। 

प्रशिक्षक गणेशाराम ने युवा मंच के बारे में चर्चा कि और विकास युवा मंच द्वारा किये गये कार्यों के बारे में बताया। दूसरा दशक द्वारा कोरोना महामारी के दौरान किये गये राहत कार्यो के बारे में बताते हुये कहा कि दूसरा दशक ने इस दौरान खाद्य सामग्री वितरण के अलावा गर्भवती व धात्री महिलाओं के लिये पोषण पूर्ति अभियान चलाया है जिससे जरूरमंदों को इसका फायदा मिला है। प्रशिक्षण के दूसरे दिन प्रशिक्षक भंवरलाल पंवार ने वित्तिय साक्षरता के बारे में समझ बनाई और उन्हे गतिविधि के माध्यम से बताया गया हमें अपनी आमदानी कुछ हिस्सा बचत करके रखना चाहिये जिससे हमारे जीवन के बुरे वक्त काम आ सके, उन्हें बताया गया कि आवश्यक कार्यो को छोड़कर अनावश्यक खर्च ना करे। प्रशिक्षिका कंचन थानवी ने युवा मंच के साथियों को संगठन के बारे में बताया कि हम संगठित होकर ही कोई अच्छा काम कर सकते है इसके लिये कुछ गतिविधियां भी करवाई गई जिसमें उन्हे बताया गया हम अपनी टीम को किस प्रकार साथ लेकर चले। प्रशिक्षण के दौरान गांव के मुख्य स्थानों पर कोरोना जागरूकता सम्बन्धी पोस्टर भी लगाये गये और विकास युवा मंच की भावी रणनीति भी बनाई गई।

No comments