Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

ADVT

किसानों की आय दोगुना होने का सपना अब साकार होगा - पालीवाल

Bap News : अशोक कुमार मेघवाल   केंद्र सरकार द्वारा पेश किये गये विधेयकों के संसद के दोनों सदनों में पारित होने पर भाजपा जोधपुर देहात उत्तर क...

Bap News : अशोक कुमार मेघवाल  

केंद्र सरकार द्वारा पेश किये गये विधेयकों के संसद के दोनों सदनों में पारित होने पर भाजपा जोधपुर देहात उत्तर के जिलाध्यक्ष मनोहरलाल पालीवाल छीला ने किसानों को बधाई देते हुये कहा कि अब किसान की आय दोगुना होने का सपना साकार होगा। 

जिलाध्यक्ष ने कहा कि किसान अपनी फसल को देश के किसी भी बाजार में मनचाही कीमत पर बेच सकेगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के इस निर्णय को क्रांतिकारी निर्णय बताते हुए कहा कि वर्षो से राजनैतिक पार्टियां अपने चुनावी घोषणा पत्रों में वादे जरूर करती लेकिन इस पर खरी मोदी सरकार उतरी है जो सराहनीय है। 
पालीवाल ने कहा कि भारतीय कृषि इतिहास के लिये यह ऐतिहासिक कदम है इस अभूतपूर्व फैसले से ना सिर्फ अन्नदाता को बिचौलियों के चंगुल से मुक्ति मिलेगी बल्कि उन्हें अपनी उपज बेचने के लिए एक नया बाजार उपलब्ध होगा इससे किसानों की आर्थिक स्थिति मजबूती होगी। पालीवाल ने कहा कि किसान कल्याण के लिए मोदी सरकार ने सदैव समर्पित होकर काम किया है। यही कारण है कि उन्होंने सभी काश्तकारों को पीएम किसान सम्मान निधि, ई-मंडी, फसल बीमा तथा कृषिगत सुधार के लिए एक लाख करोड़ रुनये का अलग से आवंटन करने का निर्णय लेकर किसानों का भाग्य बदल दिया है। 
पालीवाल ने कहा कि 2015 की नीति आयोग की रिपोर्ट में किसानों की आय बढ़ाने, बाजार व्यवस्था को मजबूत कर फसलों के दाम बढ़ाने, किसान को उसकी उपज की अच्छी कीमत मिले, स्वतंत्र बाजार व्यवस्था, अच्छी परिवहन सुविधा इत्यादि सिफारिशें पर अमल करते हुये कृषि विधयेक लाये गये है। पालीवाल ने कहा कि मंडी व्यवस्था पहले की तरह रहेगी, किसान अपनी फसल को कही भी, कभी भी बेच सकता है उसे खुद मूल्य तय कर फसल बेचने की किसान को पूरी आजादी मिलेगी। नये विधेयकों के अनुसार कंपनी खेत में जाकर भी किसान से फसल खरीद सकेगी ओर पैसा सीधा किसान के खाते में ट्रांसफर होगा इसमें किसान पर कोई टेक्स नही लगेगा, पंजीकृत व्यापारी भी पहले की तरह व्यापार करेगा फर्क सिर्फ इतना है कि किसान पहले मंडी में फसल बेच सकता था, अब कहीं भी बेच सकेगा। पालीवाल ने कहा कि किसान भी अपना संगठन बनाकर लाभ ले सकेंगे भुगतान की शर्तें भी किसान के अनुसार तय होगी।फसल के आधार पर कांट्रेक्ट होगा जो किसान की मर्जी से होगा। 
मोदी सरकार ने किसानों के कल्याण के लिये ऐतिहासिक कार्य किया है परन्तु विपक्षी दल अराजकता फैलाकर किसानों को गुमराह कर रहे है जिसमें वो कभी सफल नही होगें। पालीवाल ने कहा कि किसानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य एमएसपी पर खरीद वर्तमान समय की आवश्यकता है जो आगे भी निरंतर जारी रहेगी। विपक्षी दल घड़ियाली आंसू बहाते हुये  किसानों को भ्रमित कर उनके हितैषी बनने का नाटक कर इन बिलों का विरोध कर रहे है इन विधेयकों के विरोध से कांग्रेस सहित विपक्षी दल बेनकाब हो गये है क्योंकि 2019 के चुनावी घोषणा पत्र में स्वयं ने किसानों से इन विधयकों को लेकर वादा किया था आज विरोध क्यों ? 
यही कांग्रेस का चाल, चरित्र व चेहरा है जिसे आमजन को समझ कर बहकावे में नही आना चाहिये। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार के कृषि हित से जुड़े फैसलों से अब किसानों से जुड़ी सभी समस्याओं का समाधान भी अब उसके घर के पास ही हो सकेगा, मोदी सरकार किसानों को एमएसपी के माध्यम से उचित मूल्य दिलाने के लिए प्रतिबद्ध है। सरकारी खरीद भी पहले की तरह जारी रहेगी। अब किसान अपनी फसल देश के किसी भी बाजार में मनचाही कीमत पर बेच सकेगा। केंद्र की मोदी सरकार ने 22 फसलों पर समर्थन मूल्य पर बढ़ोतरी की घोषणा की है जिसमें से 6 की अभी बुवाई होनी है। इस अवसर जिला महामंत्री रतन मेघवाल, जिला मीडिया प्रभारी सुनिल कुमार बुरड़ आदि भी उपस्थित थे।

No comments