Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

ADVT

तुले हुए चने की विक्रय पर्ची जारी करवाने की मांग को लेकर किसानों ने किया प्रदर्शन

किसानों ने कहा कि तीन दिन में विक्रय पर्ची नहीं मिली तो उपखंड मुख्यालय पर करेंगे धरना प्रदर्शन  Bap New s:  राजफैड ने समर्थन मूल्य पर...

किसानों ने कहा कि तीन दिन में विक्रय पर्ची नहीं मिली तो उपखंड मुख्यालय पर करेंगे धरना प्रदर्शन 


Bap News: राजफैड ने समर्थन मूल्य पर चना की खरीद अचानाक बंद कर दी। खरीद बंद कर देने से कई किसान रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद भी चना बेच नहीं पा रहे हैं। बताया जा रहा है कि खरीद बंद होने के बाद डेढ़ सो अधिक किसानों ने चना खरीद केंद्र में तुलवा दिया, लेकिन उन्हे आज तक विक्रय पर्ची नहीं मिली। ऐसे में उनको भुगतान नहीं मिल पाएगा। शुक्रवार काे विक्रय पर्ची दिलवाने की मांग को लेकर राष्ट्रीय किसान संगठन के बैनर तले किसानों ने बाप में उपखंड कार्यालय के समक्ष प्रदर्शन कर मुख्यमंत्री के नाम का उपखंड अधिकारी महावीरसिंह काे ज्ञापन सौंपा। किसानों ने कहा कि तीन दिन में विक्रय पर्ची नहीं दी गई तो उपखंड कार्यालय के समक्ष धरना प्रदर्शन किया जाएगा। 
राष्ट्रीय किसान संगठन प्रदेश उपाध्यक्ष भाखरराम विश्नोई ने उपखंड अधिकारी को बताया कि केवीएसएस बाप के अधिनस्थ ग्राम सेवा सहकारी समितियों में 26 व 27 जून को 161 किसानों ने चना तुलवा दिया था। किंतु उस समय राजफैड की साइड में एरर आने की वजह से विक्रय पर्ची नहीं कट पाई। बाद में पता चला कि तलाई क्षमता पूर्ण होने की वजह से राजफैड ने विक्रय पर्ची ऑन लाइन काटना बंद कर दिया हैं। किसानों ने आरोप लगाया कि जाेधपुर के किसानों के साथ सरकार धोखा कर रही है। अन्य जिलों में 30 जून तक विक्रय पर्ची काटी गई, लेकिन जोधपुर जिले में 26 जून को ही बंद कर दी। 
बिना सूचना विक्रय पर्ची बंद कर देने से किसानों को काफी परेशानी उठानी पड़ रही है। रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद क्रय विक्रय सहकारी समिति के संदेश आने के बाद दूर दराज के किसान अपनी उपज बेचने खरीद केंद्र पहुंचे तथा उपज तुलवा दी। लेकिन अब अगर विक्रय पर्ची नहीं काटी गई तो किसानों को परेशानी के साथ आर्थिक नुकसान उठाना पड़ेगा। 
इस संबध में राजफैड जोधपुर के अधिकारी हेमेंद्रसिंह ने बताया कि चना खरीद का लक्ष्य पूर्ण हो गया है। अधिक जानकारी के लिए प्रधान कार्यालय बात करे। 

No comments