Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

ADVT

टिड्डी नियंत्रण कमेटी की हुई बैठक, टिड्डियों पर नियंत्रण को लेकर हुई चर्चा

Bap New s:   अतिरिक्त जिला कलक्टर फलोदी हाकम खान की अध्यक्षता में शनिवार को उनके कक्ष में फलोदी क्षेत्र में टिड्डी नियत्रंण हेतु गठित कमेटी...

Bap News: अतिरिक्त जिला कलक्टर फलोदी हाकम खान की अध्यक्षता में शनिवार को उनके कक्ष में फलोदी क्षेत्र में टिड्डी नियत्रंण हेतु गठित कमेटी की पहली बैठक आयोजित हुई। बैठक में एसडीएम यशपाल आहुजा, एलओसी फलोदी पवन कुमार, केवीएसएस अध्यक्ष मुरली मनोहर व्यास, सहायक कृषि अधिकारी फलोदी तथा भू अभिलेख निरीक्षक श्रवण कुमार आदि उपस्थित रहे। 
बैठक में समय पर टिड्डी दल की लोकेशन पता करने, पर्याप्त मशीने एवं दवाई उपलब्ध करवाने, टीम द्वारा शाम को ही आपरेशन शुरू करने अथवा सुबह 4 बजे ऑपरेशन शुरू करने पर सहमति बनी। टीम यदि गांव में शाम को जाकर रुकती है, तो स्कूल या राजीव गांधी सेवा केंद्र में रुकने की व्यवस्था संबधित बीडीओ या सीबीईओ अपने अधीनस्थों से करवायेगें। कृषि विभाग में रिक्त पदों के चलते ग्राम सेवक, पटवारी, नरेगा सहायक, पीईईओ, कनिष्ठ लिपिक आदि टीम का सहयोग करेगें। ट्रेक्टर तथा पानी के टैंकर की व्यवस्था में कार्मिक कृषि विभाग की मदद भी करेंगे, टिड्डी दल के बारे में प्रशासन को सूचना देना भी इनकी जिम्मेदारी होगी। पटवारी की सूचना का सत्यापन तहसीलदार तथा  नायब तहसीलदार करेगें।
टिड्डी नियंत्रण के लिये एडीएम ऑफिस में कंट्रोल रूम बनाया गया है जिसके नम्बर 02925 - 222323 है।
टिड्डी नियंत्रण में ग्रामीणों द्वारा कोई बाधा उत्पन्न करने पर पुलिस टीम द्वारा उचित कार्यवाही की जायेगी। टिड्डी नियंत्रण अभियान के समय संबधित तहसीलदार भी क्षेत्र का दौरा करेगें। टीम के रात में गांव में ठहरने पर केवीएसएस के कार्मिक इनके भोजन इत्यादि की मदद करेंगे। संबधित गांव के सरपंच भी टिड्डी नियंत्रण टीम की मदद करे। टिड्डी नियंत्रण को लेकर चल रहे अभियान की समीक्षा प्रतिदिन की जायेगी जिसमें नई रणनीति, कमियां व नये सुझावों पर चर्चा की जायेगी।
अशोक कुमार मेघवाल, फलोदी की रिपोर्ट

No comments