Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

ADVT

बारू में तीन में से दो नलकुप खराब, गर्मी बढ़ने के साथ बढ़ी पेयजल समस्या

Bap New s:    गर्मी बढ़ने के साथ ही पानी की आवश्यकता भी बढ गई है। बढती गर्मी के साथ ही गांवो में पेयजल समस्याएं भी सामने आने लगी हैं। बारू गा...

Bap News:  गर्मी बढ़ने के साथ ही पानी की आवश्यकता भी बढ गई है। बढती गर्मी के साथ ही गांवो में पेयजल समस्याएं भी सामने आने लगी हैं। बारू गांव में दो नलकुप खराब पड़े है। 
वीडियो देखें बारू में गहराया पेयजल संकट
शेष बचे एक नलकुप से लोगो को पर्याप्त पानी नहीं मिल पा रहा है। ऐसे में उन्हे काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा हैं। ग्रामीणों ने सूखे जीएलआर के पास रविवार को प्रदर्शन कर उपखंड प्रशासन से सुचारू जलाूपर्ति की मांग की है। ग्रामीणों ने कहा कि नए नलकुपों कार्य शुरू होने तक बिजली आपूर्ति की समय सीमा बढ़ा देने से भी काफी कुछ राहत मिल सकती हैं।


बारू गांव निवासी गणेश मराज, किरताराम, खेतुलाल, विक्रमसिंह, शैतानराम, रेवतसिंह ने प्रदर्शन करते हुए बताया कि बारू गांव में तीन नलकुप चालू हालात में थे। इसमें से दो नलकुप 6 माह पूर्व फैल हो गए। वर्तमान में एक नलकुप पर ही आमजन के साथ पशुधन आश्रित हैं। लेकिन एक नलकुप से आवश्यक जलापूर्ति नहीं हो पा रही हैं। नए नलकुपों की स्वीकृति हो चुकी है, लेकिन लॉक डाउन की वजह से यह कार्य अभी तक शुरू नहीं किया गया हैं। अब गर्मी का दौर शुरू हो चुका हैं। ऐसे में आमजन सहित पशुओं के लिए विकट समस्या खड़ी हाे गई हैं। ग्रामीणों ने मांग करते हुए कहा कि वर्तमान में कृषि फीडर पर लाेड कम होने के कारण 6 घंटे के स्थान पर 10 घंटे बिजली आपूर्ति की जाए। ताकि नलकुप ज्यादा समय तक चले, जिससे लाेागे को कुछ मिलेगी।
स संबध में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीशाषी अभियंता संजय माथुर ने भी डिस्कॉम को लिखे पत्र में बताया कि पनघट जल योजना बारू में दो नलकुप फेल होने की वजह से अभी मात्र एक नलकुप ही कार्यरत है। नए नलकुप की येाजना स्वीकृति करवायी जा चुकी है, लेकिन  क्रियान्वयन में समय लगेगा। गर्मी में पानी की मांग बढ़ गई हैं। इसलिए इन विषम परिस्थितियों में बारू जीएसएस से 10 घंटे बिजली आपूर्ति करवाने की व्यवस्था की जाए।

माेडकिया में पेयजल संकट 
बाप उपखंड क्षेत्र के ग्राम पंचायत मोडकिया के राजस्व गावं माडपुरा में जनता जल योजना के तहत बना नलकुप पिछले दो साल से बंद पड़ा हैं। जिससे गांव में पीने के पानी की समस्या बनी हुई हैं। ग्रामीणों क आरोप है कि कई बार शिकायत करने के बाद भी संबधित विभाग के अधिकारी इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं, जिससे ग्रामीणो में रोष व्याप्त हैं। भाजपा मंडल अध्यक्ष हरी माडपुरा ने बताया कि नलकुप फैल हो जाने से बंद पड़ा हैं। लोग पीने के पानी के लिए भटक रहे हैं। लेकीन कोई इसकी सुध नही ले रहा। अब गर्मी का समय है। ऐसे में पशु पक्षियों व आमजन के लिए पानी की विकट समस्या खड़ी हो रही हैं। माडपुरा ने उपखंड प्रशासन से पेयजल समस्या का शीघ्र निस्तारण करवाने की मांग की हैं। 


No comments