Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

एनिमिया मुक्त भारत के लिए जागरूकता जरूरी : कंवरलाल माली

  ग्राविस उपकेंद्र में आयोजित हुई सरकारी योजना आमजन समन्वय गोष्ठी बाप न्यूज |  बाप क्षेत्र में स्वास्थ्य, वर्षाजल संग्रह, बालिका शिक्षा, ...

 

ग्राविस उपकेंद्र में आयोजित हुई सरकारी योजना आमजन समन्वय गोष्ठी

बाप न्यूजबाप क्षेत्र में स्वास्थ्य, वर्षाजल संग्रह, बालिका शिक्षा, उन्नत खेती आदि क्षेत्रों में काम करने वाली ग्रामीण विकास विज्ञान समिति द्वारा 8 गांव के 65 कार्यकर्ताओं की उपस्थिति में बाप कस्बे में सोमवार को हेल्पेज इंडिया परियोजना के जल पोषण एवम स्वास्थ्य आधारित कार्यक्रम के तहत सरकारी योजना व आमजन संवाद कार्यशाला का आयोजन हुआ। परियोजना समन्वयक भूराराम पंवार ने बताया की इस परियोजना में वृद्ध जन के लिए फलदार बगीचे, टांका निर्माण, वर्षाजल संग्रह के लिए खड़ीन, बीज बैंक, नाडी खुदाई, बेरी निर्माण के साथ वृद्ध जनो के मान सम्मान के कार्य किए जाते है।

कार्यशाला में उप प्रधान जगदीश पालीवाल ने कहा की ग्राविस संस्था क्षेत्र में बहुत अच्छा कार्य कर रही है। ऐसी संस्थाओं को हमे सहयोग करना चाहिए। सहायक विकास अधिकारी कंवर लाल माली ने कहा कि केंद्र सरकार व राज्य सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं का वास्तविक वंचित व्यक्ति को लाभ मिले इसके लिए आमजन सहयोग करें। महिलाओ को धुएं से निजात दिलवाने के लिए केंद्र सरकार ने उज्ज्वला योजना प्रारंभ की है, हमे वंचित परिवारों को इस योजना से जोड़ना चाहिए। आयुष्मान भारत कार्ड बनाकर गंभीर बीमार का पचास लाख का इलाज का लाभ ले। हर घर जल कनेक्शन, किसानों को किसान समृद्धि निधि योजना के तहत हर वर्ष अनुदान देकर सरकार ने किसान को खुशहाल बनाने की योजना बनाई इससे लाखो परिवार लाभान्वित हो रहे है। माली ने आज विशेष आम सभा की जानकारी भी दी। राज्य सरकार ने रोडवेज बसों में यात्रा करने वाले 60 वर्ष से उपर के लोगो को आधा किराया माफ किया है। सुरक्षित यात्रा के लिए सरकारी रोडवेज बस में यात्रा करे। पेंशन लाभार्थी की पेंशन में 150 से 300 रूपयो की बढ़ोतरी भी की गई है। 


चिकित्सा कार्मिक विक्रम सिंह ने कहा की महिलाओ में खून की कमी के कारण देश में एनिमिया के रोगी ज्यादा है। हमे पोष्टिक आहार लेना चाहिए। बालिकाओं व महिलाओ के खून की जांच सरकारी हॉस्पिटल में निशुल्क होती है। सरकार एनीमिया मुक्त भारत योजना चलाकर आयरन की गोली वितरण करती है। खून की कमी के कारण कुपोषित संताने हो रही है। सरकार संस्थागत प्रसव में महिला को बेटी होने पर ग्रह लक्ष्मी योजना के बॉड देती है। परिवार नियोजन में सहायता राशि देकर प्रोत्साहित किया जा रहा है।

शिक्षाविद अशोक विश्नोई ने सरकार द्वारा शिक्षा में दी जाने वाली सहायता पर प्रकाश डालते हुए बताया सरकार की मंशा है कि हर बेटा, बेटी स्कूल से जुड़े बालिकाओं को पाठ्य पुस्तकों के साथ यूनिफॉर्म भी सरकार दे रही है। प्रतिभावान छात्रों को गार्गी पुरस्कार के साथ छात्रवृति राशि देकर उन्हें आगे पढ़ने का अवसर देती है। उन्होंने सभी बच्चों को विद्यालय से जोड़ने की अपील की। उप केंद्र प्रभारी श्री कांत भारद्वाज ने संस्था के कार्यों की जानकारी सांझा की। इस मौके पर सुरेंद्र रतनू, व्याख्याता भागीरथ गोदारा, रामचंद्र मेगवाल, शिमला, दीपाराम, सजनी, मोहमद, धापू, मोहनी, सुगनी, पदमा देवी, सम्यक, दीपक,  बिंजाराम, सरादीन, नारायण माली, मानक विश्नोई आदि मौजूद रहे।