Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

मारवाड़ के रियासति इतिहास में नाथ का मगरा का विशेष महत्व : करनोत

जोधपुर राजघराने से जगी उम्मीद, संस्थाओं ने किया अवलोकन बाप न्यूज़ : अखेराज खत्री | फलोदी के पास स्थित नाथका मगरा, नाथ का नाडा का मारवाड़ के इ...


जोधपुर राजघराने से जगी उम्मीद, संस्थाओं ने किया अवलोकन
बाप न्यूज़ : अखेराज खत्री | फलोदी के पास स्थित नाथका मगरा, नाथ का नाडा का मारवाड़ के इतिहास में विशेष स्थान है। यह बात नाथ का मगरा ऐतिहासिक धरोहर संरक्षण समिति सदस्य जुगत सिंह करनोत ने गुरुवार को जोधपुर से आये महाराज हनवंत सिंह चेरिटेबल ट्रस्ट के सदस्यों से कही। करनोत ने बताया कि औरंगजेब के शासन में मारवाड़ राज घराने पर दबाव बनाकर उनके साथ छल करने की कूटनीति से बचकर वीर दुर्गादास राठौड़ ने नाथ का मगरा क्षेत्र में अज्ञात वास किया तथा मारवाड़ के राजा अजित सिंह जी की सुरक्षा की। 
ज्ञात रहे पिछले दिनों नाथका मगरा ऐतिहासिक स्थल पर वीर दुर्गादास राठौड़ की जयंती पर विशाल कार्यक्रम आयोजित हुआ था। उस दिन के बाद स्थानीय लोगों में इस एतिहासिक स्थल के पुनरुद्धार की मनसा जगी है। गुरूवार को जोधपुर राजघराने से संबंध रखने वाली संस्थाओं के प्रतिनिधियो ने नाथ के मगरे का अवलोकन किया। नाथ का नाडा में बारह मास वर्षाती पानी रहता था। देखरेख के अभाव में नाडा रेत से भर गया, जिसके कारण पानी की आवक प्रभावित हुई।
वीर दुर्गादास पुण्यतिथि समारोह के बाद आम जनमानस में वीर दुर्गा दास राठौड़ के तपः स्थली को एक पर्यटक स्थल व ऐतिहासिक बनाने की जगी आस वह अब पूरी होती नजर आ रही है। गुरुवार को ट्रस्ट के प्रोजेक्ट मैनेजर श्री आरएन बत्रा, रघुवीर सिंह शेखासर ने नाथ का मगरा का अवलोकन किया। इस मौके पर जुगत सिंह करनोत, मधरूप पालीवाल, रामसा थानवी, राजेश बोहरा आदि मौजूद रहे।