Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

टोल फ्री नंबर पर दर्ज नहीं हो रही अतिवृष्टि से खराब हुई फसल की शिकायत

कलक्टर द्वारा जारी किए नबंर के बाद से काेशिश कर रहे किसान, लेकिन दर्ज नहीं हो रही शिकायत, किसान परेशान बाप न्यूज़ | पिछले दिनों अतिवृष्टि से...


कलक्टर द्वारा जारी किए नबंर के बाद से काेशिश कर रहे किसान, लेकिन दर्ज नहीं हो रही शिकायत, किसान परेशान

बाप न्यूज़ | पिछले दिनों अतिवृष्टि से खराब हुए फसल का बीमा कंपनी के टाेल फ्री नंबर पर अधिकतम किसानों की शिकायत दर्ज नहीं हो पा रही है। दिन भर काेशिश करने के बाद भी कॉल नहीं लग रही। किसी किसान के कॉल लग भी गई तो उसे कतार में छोड़ दिया जाएगा। ऐसे में किसान अपने आप काे ठगा सा महसूस कर रहे है। यह टॉल फ्री नंबर कुछ दिनो पहले कलेक्टर ने जारी कर किसानों से शिकायत दर्ज करवाने की अपील की थी। परेशान किसानों ने सोमवार को यहां कलेक्टर के नाम का तहसीलदार बाप को ज्ञापन भी सौंपा है। 

ज्ञापन में लिखा कि जोधपुर जिले में पिछले दिनों हुई अतिवृष्टि के कारण बाढ़ की स्थित बन गई थी। ज्यादा प्रभावित गांवों में हालात आज भी पुरी तरह से नहीं सुधरे है। प्रकृति की इस विपदा ने किसानों के पीढ़ियों से बंधे एनीकेट व उपजाऊ भूमि को बहा दिया है। कई खेतों में कई फीट तक बने गहरे गड्ढे व खाईया उस भयावहता काे दर्शा रही है। उन गड्ढों व खाईयो की भरपाई में किसान काा लाखों रुपए का खर्च होगा। लेकिन सामान्य किसान इतने भारी भरकम खर्च उठाने के लिए सक्षम नहीं है। किसानों ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना व केसीसी/सह्कारिता के तहत अपनी फसलों का बीमा करवाया है। बीमित किसान अतिवृष्टि से चौपट हुई फसल का क्लेम के लिए कलेक्टर द्वारा हाल ही में जारी किये गई टोल फ्री नंबर 18002664141 पर शिकायत दर्ज कराने का प्रयास कर रहा है, लेकिन जब से नम्बर जारी हुए है, उक्त नंबर पर शिकायत दर्ज नहीं हो पा रही हैंl कॉल लग भी जाता है तो रिसिव करने के बाद उसे कतार में छोड़ दिया जाता है। 

ज्ञापन में लिखा कि बाप क्षेत्र के किसान असिंचित किसान श्रेणी के अंतर्गत आते हैं, तथा खडीन पद्धति से वर्षा जल संग्रहण के लिए एनीकट बनाते है।  किसानों ने खरीफ की फसलों की बुवाई कर दी, लेकिन अत्यधिक वर्षा के कारण फसलें चौपट हो गई। एनीकेट टूटे, उपजाऊ मिट्टी का बहाव हुआ जिसके कारण वह भविष्य में आने वाली रबी की फसलों का भी उत्पादन नहीं कर पाएगा। इससे किसानों को दोहरा नुकसान हुआ है। ज्ञापन में बीमा कंपनी के अधिकारी को मौका स्थिति का अवलोकन कर किसानो को उचित बीमा क्लेम व खेतों में हुए नुकसान का मुआवजा दिलावे की मांग की गई है। ज्ञापन सौंपते समय सुरेश पालीवाल, रमेश पालीवाल, भोमराज पालीवाल, गोपाल, अश्विनी, दामोदर पाालीवाल, तनसुख, चंद्र प्रकाश, पन्नालाल सहित कइ किसान मौजुद रहे।