Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

अनार की खेती पर अनुदान के लिए किसान करे ऑन लाइन आवेदन

बाप न्यूज | उद्यानिकी योजना के अन्तर्गत नये फलदार बगीचे स्थापित करने के लि अनुदान दिया जायेगा। किसान इसके लिए ऑन लाइन आवेदन कर योजना से लाभ...


बाप न्यूज |उद्यानिकी योजना के अन्तर्गत नये फलदार बगीचे स्थापित करने के लि अनुदान दिया जायेगा। किसान इसके लिए ऑन लाइन आवेदन कर योजना से लाभाविंत हो सकता है।

सहायक कृषि अधिकारी रफीक अहमद कुरैशी ने बताया की उद्यानिकी की विभिन्न प्रकार की योजना में नवीन बगीचा स्थापित करने पर अनुदान दिया जा रहा है। इच्छुक किसान आॅनलाइन आवेदन प्रस्तुत कर योजना में लाभान्वित हो सकता है। इसके लिए खेत की मिट्टी एवं सिचांई जल की जांच कराना आवश्यक है। वर्षा ऋतु में विभिन्न प्रकार के पौधों का पौधारोपण का उपयुक्त समय होता है। फलदार बागवानी को महत्व के लिए इस समय पौधों के लिए खड्डें तैयार करने का भी फायदा होगा। फलदार बगीचा में ड्रीप इरींगेशन सिस्टम स्थापित करना पड़ता है। इस पर भी अलग से अनुदान दिया जाएगा। फलदार बगीचे में जैसे अनार, नीबू, बेर इत्यादि फलदार खेती के लिए अनुदान देय है। जिले का कोई भी इच्छुक किसान बागवानी खेती में लाभान्वित हो सकता है। खेती में आय वृद्धि के लिए बागवानी खेती भी एक आय का स्त्रोत हो सकता है। खेती में उपलब्ध सिचांई जल का कुशलतम उपयोग के लिए बूंद बूंद सिचांई पद्धति को अपनाकर वर्तमान में उपलब्ध सिचांई जल की बचत के साथ साथ बचत जल से सिचिंत क्षेत्र में वृद्धि भी की जा सकती है।