Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

उदयपुर से आये शैक्षणिक भ्रमण दल ने जानी वर्द्धजन आधारित परियोजना के लाभार्थीयो से जानकारी

बाप न्यूज़ | क्षेत्र के कलरा व बाप ग्राविस उपकेंद्र द्वारा संचालित हेल्पेज इण्डिया परियोजना के लाभार्थियों से परियोजना की योजना का किस प्रका...


बाप न्यूज़
| क्षेत्र के कलरा व बाप ग्राविस उपकेंद्र द्वारा संचालित हेल्पेज इण्डिया परियोजना के लाभार्थियों से परियोजना की योजना का किस प्रकार लाभ लिया उसकी जानकारी उदयपुर से आए शैक्षणिक भ्रमण दल ने शनिवार को ली। फील्ड सुपरवाइजर कमला भील व मदन पूनड़ ने बताया कि उदयपुर के दल ने शनिवार को सिहड़ा ग्राम में परियोजना लाभार्थियों से बातचीत कर उनके हालात जाने। वर्षा जल संग्रह टांका निर्माण, फलदार बगीचे के साथ उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली। भौतिक सत्यापन भी किया। 
मदन पूनड़ ने विजिटर्स को बताया कि थार में कम वर्षा के कारण पेयजल की दिक्कत अधिक रहती है। पानी की समस्या के कारण मजबूरी में पानी महंगा क्रय कर अपना काम चलाना पड़ता है। ऐसे में परियोजना द्वारा बनाये गए वर्षा जल संग्रह टांके बहुत मददगार साबित हो रहे है। प्रतिमाह लगने वाले आउटरीच मेडिकल केम्प भी बहुत लाभदायी हुए है। गांवो में आज भी चिकित्सा व्यवस्था बहुत खराब हैं। एसे में उनके घर जाकर उम्रदराज लोगो के स्वास्थ्य की जानकारी लेकर उन्हें उपचार व सलाह दी जाती है। हेल्पेज इंडिया समय समय पर विभिन्न कार्यक्रमो के माध्य्म से उनका सम्मान उनकी हिफाजत आदि का पूरा ध्यान रखने की पहल करता  है। भ्रमण दल ने स्वयं सहायता समूह की महिलाओ से भी जानकारी ली। बाप के जेतड़ासर में फलदार बगीचा देख बहुत खुशी जाहिर की। टीम ने बताया की नींबू, खजूर, अनार की अच्छी गुणवत्ता देशी खाद से होती है। इस मौके पर लालदीन, हुकमाराम, मंजुलता भाटी, शिव कुमार, रूखमणी, मनीष बालोटिया आदि मौजुद रहे।