Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

युवा शक्ति संगठन के सदस्यों ने योजनाओं के प्रचार का लिया जिम्मा

सैनेट्री पैड की गुणवत्ता में सुधार के लिए मुहिम चलाने का लिया संकल्प बाप न्यूज ।   दूसरा दशक के तत्वावधान में एक दिवसीय युवा शक्ति संगठन ...

सैनेट्री पैड की गुणवत्ता में सुधार के लिए मुहिम चलाने का लिया संकल्प

बाप न्यूज ।  दूसरा दशक के तत्वावधान में एक दिवसीय युवा शक्ति संगठन की बैठक आयोजतित हुई। बैठक में 26 युवा मंचों से जुड़े वरिष्ठ सहभागियों सहित बाप व फलोदी ब्लॉक के करीब 80 किशोर-किशोरियों ने भाग लिया।परियोजना समन्वयक प्रीति राठौड़ ने युवा मंचों द्वारा चलाये जा रहे स्वस्थ मां अभियान के तहत 26 गांवों में अभी तक किये गये कार्याें की जानकारी दी। स्वस्थ मां अभियान के तहत फलोदी के अपराजिता एवं शेखासर के आजाद युवा मंच के सदस्यों द्वारा किए गए गभर्वती महिलाओं के टीकाकरण के प्रोजेक्ट कार्य का प्रस्तुतीकरण किया गया।

वरिष्ठ कार्यकर्ता इकबाल ने बताया कि अगस्त से नवम्बर माह में 23 युवा मंचों ने 260 गर्भवती महिलाओं के पंजीकरण व टीकाकरण का सर्वे किया गया था। 260 गर्भवती महिलाओं में 228 का ही पंजीकरण हो रखा था। सर्वे के दौरान प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के लिए पात्रता की जानकारी दी गई। वरिष्ठ सहभागी रईस खान ने स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाई जा रही मातृ व शिशु स्वास्थ्य योजनाओं प्रधानमंत्री मातृ वंदना, मुख्यमंत्री राजश्री, जननी सुरक्षा, गर्भवती महिला की जांच व सोनोग्राफी निशुल्क आदि के बारे जानकारी दी। नेवा के वरिष्ठ सहभागी हेतराम विश्नोई ने कहा कि गर्भवती महिलाओं को प्रसव के दौरान दस्तावेज पूर्ण नहीं होने के कारण सरकारी योजनाओं का लाभ लेने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। युवा शक्ति संगठन के वरिष्ठ सदस्य भोमराज सुथार ने 14 पंचायतों में एमएमयू मोबाइल वैन के माध्यम से गर्भवती महिलाओं की निशुल्क जांच की जानकारी दी।

युवा शक्ति संगठन की ममता, फिजा, लतिका, धापू ने बैठक में गर्भवती महिलाओं के पोषण, टीकाकरण, हीमोग्लोबिन जांच आदि से जुड़े अपने अनुभवों के बारे में अवगत करवाया। युवा शक्ति संगठन की कोर कमेटी में 20 सदस्यों का चयन किया गया। यह कोर कमेटी युवा मंचों के सहयोग से आगामी 2 माह में प्रजनन एवं यौन स्वास्थ्य तथा अधिकारों से सम्बंधित जानकारी को प्रश्नवाली के माध्यम से दो हजार से अधिक विद्यार्थियों तक पहुंचाने का कार्य करेगी। साथ ही प्रसव के दौरान रखी जाने वाली सावधानियों और आवश्यक दस्तावेज का फोल्डर देने तथा सरकार द्वारा आंगनवाड़ी व स्कूलों में दिए जा रहे निःशुल्क सैनेट्री पैड की गुणवत्ता के बारे में लाभार्थियों से जानकारी प्राप्त करने का कार्य किया जाएगा।