Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

ऊंटो को बचाने के लिए बनाया जाए ऊष्ट्र अभ्यारण

उष्ट्र कल्याण शिविर के शुरूआत पर वर्चुअल रूप से मौजूद पशु पालन मंत्री कटारिया के समक्ष पशु पालको ने रखी मांग  बाप न्यूज |  राज्य स्तरीय उष्...

उष्ट्र कल्याण शिविर के शुरूआत पर वर्चुअल रूप से मौजूद पशु पालन मंत्री कटारिया के समक्ष पशु पालको ने रखी मांग 

बाप न्यूजराज्य स्तरीय उष्ट्र कल्याण शिविर की शुरूआत शनिवार को बाप पंचायत समिति की ग्राम पंचायत रावरा के राजस्व गांव मांडली से हुई। शिविर आरंभ के अवसर पर कृषि एवं पशुपालन मंत्री लालचंद कटारिया वर्चुअल रूप से मौजुद रहे। इस दौरान उन्होने राज्य पशु ऊंट की घटती संख्या पर चिंता जताई और कहा कि इस समस्या को दूर करने के लिए ही उष्ट्र कल्याण एवं समस्या समाधान शिविर लगाए जा रहे है। जिसमें पशुपालक उष्ट्र वंश की वृद्धि के लिए आ रही समस्याओं से निजात पा सकेंगे। शिविर में बड़ी संख्या में ऊंट पालक भी मौजुद थे। मंत्री कटारिया सीधे ऊंट पालकों से भी रूबरू हुए तथा उनकी समस्याओं को सुना। 

पूर्व सरपंच पहाडसिंह रावरा ने पशुपालकों की ओर से मंत्री कटारिया को बताया कि बाप क्षेत्र में ऊंट पालकों की संख्या बहुतायत है। लेकिन इनके ऊंटों के टोळे को बांधने के लिए जगह नही है। इसके अलावा सोलर कंपनियों के आने से पशुओं के चरने की जगह भी घट रही है। इसलिए ऊंट पालकों को बड़ी परेशानियां का सामना करना पड़ रहा है। पशुपालको ने ऊंटो के टोळे को बंाधने के लिए 1 से 2 हजार मीटर जमीन आवंटन कराने की मांग रखी। इसके अलावा ऊंट की प्रजापति को बचाने के लिए यहां ऊंट्र अभ्यारण बनाने की भी मांग रखी। इस पर वर्चुअल रूप से मौजुद प्रमुख शासन सचिव  डॉ. आरूषि मलिक ने पशुपालकों को आश्वस्त किया कि इसी बजट में इसका प्रस्ताव रखेंगे। शिविर में 70 ऊंटों का टीकाकरण किया गया। इसके अलावा अन्य ऊंट पालकों को ऊंटो की बीमारियों से संबधित दवाईयां दी गई। शिविर में कांग्रेस नेता महेश व्यास, चिकित्सा अधिकारी डॉ. गजेंद्र राजपुरोहित, पूर्व सरपंच पहाड़सिंह रावरा, मनोज पुरोहित, करनाराम, भगवानाराम, बाबूराम, नखताराम, पुरखाराम, गोरधनराम सहित बड़ी संख्या में पशुपालक उपस्थित थे। आदि लोग शामिल हुवे।