Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

सुरपुरा के ग्रामीणों का आरोप - मृतक व जिनके पक्के आवास उन्हे दिये पीएम आवास

ग्रामीणों का आरोप रिश्वत नहीं देने पर पात्र परिवारों को कर दिया पीएम आवास योजना से वंचित बाप न्यूज  |  समिति क्षेत्र की ग्राम पंचायत सुरप...

ग्रामीणों का आरोप रिश्वत नहीं देने पर पात्र परिवारों को कर दिया पीएम आवास योजना से वंचित

बाप न्यूज समिति क्षेत्र की ग्राम पंचायत सुरपुरा में प्रधानमंत्री आवास योजना में ग्रामीणों ने अपात्र परिवारों को पात्र बनाने व मृतक के नाम पीएम आवास देने सहित कई अनियमितताओं का आराेप लगाया है। ग्रामीणांे ने विकास अधिकारी को इस संबध में शिकायत कर निष्पक्ष जांच कर दोषियों के विरूद्ध कार्यवाही करने व गरीब पात्र परिरवों को आवास योजना से लाभांवित कराने की मांग की है। ग्रामीणों ने विकास अधिकारी को दिये शिकायती पत्र में ऐसे लोगों की सूची भी दी है, जिनके पक्के आवास होने के बाद भी उक्त योजना का लाभ दिया जा रहा है।

सुरपुरा के ग्रामीणों ने विकास अधिकारी को दिये पत्र में लिखा कि वर्ष 2019 – 20 में जो व्यक्ति आवास से वंचित थे, उनका जीयो टेगिंग करके नाम जोड़ा गया था। लोगाें को उम्मीद थी कि उनका भी आवास आएगा, अब उनकी भी पक्की छत होगी। लेकिन इस बीच अगस्त सितम्बर में की गई जांच में तत्कालिन विकास अधिकारी ने सरपंच व ग्राम विकास अधिकारी से मिलकर जो व्यक्ति अयोग्य थे, उनको पात्र मान लिया। तथा जो व्यक्ति या परिवार योग्य था उनको अपात्र मान लिया। ग्रामीणों ने बताया कि पंचायत में पहले 282 पीएम आवास स्वीकृत हुए थे। 2022 आत आते सिफ 79 रह गए। शेष को अपात्र मान लिया गया। ग्रामीणों ने बताया कि जिन 79 को पीएम आवास का लाभ दिया गया, उनमें से 50 लाभार्थियों के पक्के मकान है। लेकिन सरपंच व ग्राम विकास अधिकारी ने 10 हजार रूपये की अवैध वसूली कर अपात्र परिवारों को पात्र बना योजना का लाभ दे पहली किश्त जारी कर दी। ग्रामीणों ने बताया कि शुरूआत में जो 282 आवास स्वीकृति हुए थे, उनमें से आज भी 100 परिवारों के कच्चे आवास ही है, लेकिन उनके पास देने के लिए अवैध पैसे नहीं है। इसलिए इन गरीब पात्र परिवारों को अपात्र मान योजना से बाहर कर दिया। ग्रामीणो ने बताया कि हरचंद राम पुत्र चेनाराम पूनिया की दो वर्ष पूर्व मृत्यु हो चुकी है, लेकिन अब इसकी किश्त जारी हुई है। इसके अलावा अोमप्रकाश नैण पुत्र बुधरराम नैण 2017 में मुख्यमंत्री आवास योजना से लाभाविंत हो चुका है, अब फिर पीएम आवास योजना की पहली किश्त जारी की गई है।

जांच कमेटी ने जांच करने के बाद कई परिवारों को योजना में अपात्र माना था। इसके बाद शेष रहे 79 परिवारों को योजना से लाभाविंत कर दिया है। ग्रामीण अवैध रूप से पैसे लेने के जो आरोप लगा रहे है, वे निराधार है। पंचायत समिति स्तर से जांच हुइ थी। पंचायत इसमें कुछ नहीं कर सकती।                              पदमाराम, ग्राम विकास अधिकारी, ग्राम पंचायत सुरपुरा।