Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

शिक्षकों की कमी को लेकर उदट में ग्रामीणों ने जड़ा स्कूल पर ताला

धरने पर बैठे ग्रामीणों ने कहा – शिक्षक नहीं लगाये तो प्रशासन गांवों के संग शिविर का करेंगे बहिष्कार, शैक्षणिक व्यवस्था पर दो शिक्षक लगाने पर...


धरने पर बैठे ग्रामीणों ने कहा – शिक्षक नहीं लगाये तो प्रशासन गांवों के संग शिविर का करेंगे बहिष्कार, शैक्षणिक व्यवस्था पर दो शिक्षक लगाने पर धरना समाप्त कर खोला स्कूल का ताला

बाप न्यूज |

कोरोना संक्रमण काल के बाद विद्यालय खुलने से पटरी पर आ रही शैक्षणिक व्यवस्था में शिक्षकों की कमी आड़े आने लगी है। यही वजह से है कि ग्रामीण अंचलों में लोग शिक्षकों को लगाने की मांग को लेकर आए दिन स्कूल पर तालाबंदी कर धरना प्रदर्शन कर रहे है। बुधवार को बाप उपखंड क्षेत्र के उदट गांव में ग्रामीणों ने राउमावि में अधिकांश शिक्षकों के पद रिक्त होने से लड़खड़ाई पढ़ाई व्यवस्था सुधारने की मांग को लेकर ताला जड़ धरना शुरू कर दिया। ग्रामीणों ने कहा कि शिक्षक नहीं लगाये तो गांव में हाेने वाले प्रशासन गांवों के संग शिविर का बहिष्कार करेंगे साथ ही तब तक तालाबंदी आंदोलन भी जारी रहेगा।

उदट गांव में स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय पर ग्रामीणों ने मंगलवार सुबह ताला लगाने के बाद विद्यालय के आगे धरना शुरू कर दिया। ताला लगा देने से विद्यालय पहुंचे शिक्षकों व बच्चों को विद्यालय के बाहर ही बैठना पड़ा। ओम बन्ना टाइगर फोर्स के संस्थापक माधु सिंह ऊदट सहित ग्रामीणों ने बताया कि शिक्षकों की कमी से पढ़ाई व्यवस्था बुरी तरह से चौपट हो रही है। विद्यालय में शिक्षकों के अधिकांश पद रिक्त पड़े है। स्कूल में 400 छात्र अध्ययनरत है, जबकि शिक्षक महज 5 ही है। बार बार रिक्त पदों के भरने की मांग करने के बावजूद भी शिक्षा विभाग द्वारा ध्यान नही दिया जा रहा है। ओम बन्ना टाइगर फोर्स के संस्थापक सिंह ने कहा कि अध्यापकों की व्यवस्था नहीं हुई तो 26 नवम्बर को इसी विद्यालय में होने वाले प्रशासन गांव के संग शिविर का बहिष्कार किया जाएगा। तालाबंदी की जानकारी मिलने पर दोपहर में पीईओ मदनलाल धरना स्थल पर पहुंचे। ग्रामीणों ने पीईईओ के समक्ष अपनी मांगे दोहराते हुए कहा कि शिक्षक नही लगाने तक तालाबंदी व धरना जारी रहेगा। पीईईओ मदनलाल ने काफी समझाइस की लेकिन ग्रामीण नही माने। इसके बाद पीईईओ ने अपने अधिकार क्षेत्र में कार्यरत शिक्षक संजीव कुमार मीना व विनोद कुमार मीना को उदट में शैक्षिक व्यवस्थार्थ आगामी आदेश तक लगाया। पीईईओ द्वारा दो शिक्षक लगाने के लिखित आदेश जारी होने के बाद ग्रामीणों ने धरना समाप्त कर विद्यालय का ताला खोल दिया।

धरने में ओम बन्ना टाइगर फोर्स के संस्थापक माधुसिंह ऊदट, सरपंच हीराराम, मोहनसिंह, गोविंद राम मेघवाल, बाबूराम विश्नोई, रामुराम ढोली, गोपीसिंह सोंलकी, आदूराम मेघवाल, केसरसिंह सहित बड़ी संख्या में ओम बन्ना टाइगर फोर्स के कार्यकर्ता व ग्रामीण मौजूद थे।