Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

लैब तकनीशियन के अभाव में आदर्श पीएचसी की लैब पर लगा ताला

मरीजों को बाप जाकर करवानी पड़ रही है जांचे विधायक द्वारा दी गई सीबीसी व ईसीजी मशीने पड़ी है पैक बाप न्यूज |  बाप ब्लॉक के राजकीय आदर्श प्रा...

मरीजों को बाप जाकर करवानी पड़ रही है जांचे

विधायक द्वारा दी गई सीबीसी व ईसीजी मशीने पड़ी है पैक

बाप न्यूजबाप ब्लॉक के राजकीय आदर्श प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कानसिंह की सिड्ड में लैब तकनीशियन के अभाव में मुख्यमंत्री निशुल्क जांच सुविधाओं पर ताला लगा हुआ है। यंहा के लैब तकनीशियन का तबादला होने के बाद से ही पद रिक्त पड़ा है। ऐसे में अस्पताल आने वाले मरीजों को जांच के लिए 25 किमी दूर बाप जाना पड़ता है। जिससे मरीज की बीमारी के बारे में पता चलने में विलम्ब होता है, वहीं मरीज को समय के साथ आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ता है।

आदर्श पीएचसी कानसिंह की सिड्ड में कार्यरत लैब तकनीशियन का करीब तीन माह पूर्व बीकानेर तबादला हो गया। इसके बाद सरकार ने यंहा किसी नये तकनीशियन को नहीं लगाया। ऐसे में तीन माह से आदर्श पीएचसी में मुख्यमंत्री जांच सुविधाएं बंद पड़ी है।

इस समय मौसमी बीमारियों चरम पर है। डेंगू के मरीज भी बड़ी तादाद में सामने आ रहे है। इन दिनो अस्पताल में करीब 100 की ओपीडी है। इनमें से आधे से अधिक मरीजों के चिकित्सक रक्त सहित अन्य प्रकार की जांच के लिए लिख रहे है। ग्रामीण अर्जुनसिंह, सवाईसिंह, अनोपसिंह, नखतसिंह, छैूलसिंह सहित कई लोगों ने बताया कि छोटी छोटी जांच के लिए बाप जाना पड़ रहा है। कई बार अस्पताल समय में नहीं पहुंचने पर बाप में भी सीएचसी में जांच नहीं होती है। ऐेसे में निजी लैबों पर पहुंचकर 500 से 1000 रुपए में जांचें करानी पड़ रही है।

ग्रामीणों ने बताया कि इस आदर्श प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के अन्तर्गत किशनेरी, मालमसिंह की सिड्ड, कल्याणसिंह की सिड्ड, खिदरत, श्रीरामपसुरा, सुरपुरा, सोढ़ादड़ा, कलराबा, करणीनगर सहित एक दर्जन से अधिक गांवों के लोग यंहा आते है। लेकिन आदर्श पीएचसी पर जांच सुविधा नहीं होने से उन्हे काफी परेशानी झेलनी पड़ रही है।

डब्बों में पैक पडी मशीने फांक रही धूल

काेरोना काल में सरकार सहित सांसद, विधायक व भामाशाहों ने अस्पतालों में हर प्रकार की सुविधाएं बढा़ई। इस दौरान विधायक कोटे से जारी हुई राशि से कानसिंह की सिड्ड में सीबीसी व ईसीजी आदि मशीनों की खरीद हुई। लेकिन लैब तकनीशियन के अभाव में सभी मशीने अभी तक डब्बों में पैक पडी है। हजारो रूपये सरकारी राशि खर्च होने के बाद भी लोगों को उसका लाभ नहीं मिल पा रहा है।

लैब तकनीशियन राजेश कच्छावाहा का तीन माह पहले बीकानेर तबादला हो गया था। तब से एलटी का पद खाली पड़ा है। एलटी नही होने से मरीजों की जांचे नहीं हो रही है। रिक्त पद को लेकर उच्चाधिकारियों को अवगत कराया हुआ है।

डॉ. जालमचंद, ईंचार्ज आदर्श पीएचसी कानसिंह की सिड्ड

इस संबध में सीएमएचओ से बात करूंगा। एलटी के रिक्त पदो को भरने के लिए भी प्रयास किये जाएंगे।

पब्बाराम विश्नोई, विधायक फलोदी।