Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

प्रशिक्षण में सीखी गई बातों को अपने जीवन में लागू करें : पंवार

बाप न्यूज़ : अशोक कुमार मेघवाल | फलोदी उपखंड मुख्यालय पर राईका बाग क्षेत्र में स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय एसएसबी फलोदी में दूसरा दश...

बाप न्यूज़ : अशोक कुमार मेघवाल | फलोदी उपखंड मुख्यालय पर राईका बाग क्षेत्र में स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय एसएसबी फलोदी में दूसरा दशक के तत्वावधान में तीन दिवसीय जीवन कौशल प्रशिक्षण का समापन हुआ, प्रशिक्षण में 9 वीं की 70 किशोरियों ने भाग लिया। समन्वयक प्रीति राठौड़ ने बताया कि प्रशिक्षण के दौरान दूसरा दशक की प्रगति, जीवन कौशल, नई पहचान, किशोरावस्था में बदलाव, स्वस्थ मां अभियान, पोषण आदि के बारे में समझ बनाई गई। प्रशिक्षिका कंचन थानवी ने कहा कि जीवन में आगे बढ़ने के लिए हमें किसी भी बात को अच्छे से सुनकर एवं समझकर निर्णय लेना चाहिये। प्रशिक्षिका शैलजा व्यास ने फड़ के माध्यम से किशोरावस्था में बदलाव, पोषण, महिलाओं में हीमोग्लोबिन की कमी के कारण एवं इसे बढ़ाने के उपायों पर चर्चा की। शिविर में किशोरी ममता, मंजू, मंगला, जयाकंवर, दीक्षा, खुशी, मुस्कान, गुंजन, ज्योति, मेघा, अंजली, मानवी, मानसी, हेमलता, आरती, कविता आदि ने भी अनुभव साझा किये।


समापन समारोह में विचार व्यक्त करते हुये प्रधानाचार्य श्रीमती कांता पंवार ने किशोरियों से कहा कि प्रशिक्षण के दौरान जो बातें सीखी है उसे अपने जीवन में लागू करेगें तभी सीखना सार्थक होगा। आपने कहा कि किशोरियां भावी पीढ़ी की निर्माता है। किशोरियां का शारीरिक एवं मानसिक रूप से मजबूत होना जरूरी है। परियोजना निदेशक मुरारीलाल थानवी ने किशोरियों से उनके अनुभव सुने तथा कहा कि हमें मां के स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिये क्योंकि मां स्वस्थ होगी तो ही पूरा परिवार स्वस्थ रहेगा।