Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

नमक मजदूरों के होनहार बच्चों के लिये पारितोषिक योजना शुरू

फाइल फोटो बाप न्यूज : अशोक कुमार मेघवाल | नमक विभाग भारत सरकार ने नमक उद्योग में कार्यरत श्रमिकाें के होनहार बच्चों को नकद पारितोषिक देने क...

फाइल फोटो
बाप न्यूज : अशोक कुमार मेघवाल | नमक विभाग भारत सरकार ने नमक उद्योग में कार्यरत श्रमिकाें के होनहार बच्चों को नकद पारितोषिक देने की योजना बनाई है। योजना का मुख्य उद्देश्य छात्र-छात्रा को किसी भी राजकीय अथवा मान्यता प्राप्त विद्यालय से सत्र 2020-21 में उत्तीर्ण होने होने पर उन्हें अगली कक्षा में प्रवेश मिलने पर पुस्तकें, लेखन सामग्री तथा अन्य अध्ययन सामग्री क्रय करने के लिये सहयोग करना है। 
योजना के अनुसार कक्षा 5 से 7 कक्षा उत्तीर्ण विद्यार्थी को 1 हजार रूपये, कक्षा 8 से 9 उत्तीर्ण विद्यार्थी को 15 सौ रूपये, कक्षा 10 से 11 उत्तीर्ण विद्यार्थी को 2 हजार रूपये दिये जायेगें। नमक परीक्षण प्रयोगशाला फलोदी के नमक उप अधीक्षक विजय कुमार शर्मा ने बताया कि आवेदक छात्र छात्रा के माता-पिता अथवा संरक्षक द्वारा नमक उद्योग के किसी संयंत्र में कम से कम एक वर्ष तक नियमित रूप से श्रमिक के रूप में कार्य किया हो तथा आवेदक ने किसी भी राजकीय अथवा मान्यता प्राप्त विद्यालय से सत्र 2020-21 में कक्षा 5 से 11 तक कोई भी कक्षा प्रथम प्रयास में उत्तीर्ण की हो वो आवेदन कर सकते है।  
जिन कक्षाओं में विद्यार्थियों को कोविड-19 के कारण बिना परीक्षा एवं अंकों के अगली कक्षा में क्रमोन्नत किया गया है उनका पारितोषिक के लिये चयन प्राप्तांको के स्थान पर पहले अाओ -पहले पाओ के आधार पर किया जायेगा। शर्मा ने बताया कि आवेदन  के साथ उत्तीर्ण कक्षा की अंकतालिका की फोटो प्रति जो संस्था प्रधान द्वारा प्रमाणित हो, आधार कार्ड की सत्यापित फोटो प्रति, एससी, एसटी, ओबीसी के आवेदक का जाति प्रमाण पत्र तथा आवेदक के बैंक पासबुक की सत्यापित फोटो प्रति के साथ 21 अगस्त शाम 5 बजे तक कार्यालय नमक उप अधीक्षक लक्ष्मीपुरा फलोदी के कार्यालय में जमा करवायें जाने चाहिये।