Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

सहकारी संस्थाओं में अजा-जजा के लिये आरक्षण प्रावधान लागू करने की मांग

बाप न्यूज : अशोक कुमार मेघवाल |  राजस्थान मेघवाल परिषद जिला शाखा जोधपुर के जिलाध्यक्ष सोहनलाल लखानी ने प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को ...

बाप न्यूज : अशोक कुमार मेघवालराजस्थान मेघवाल परिषद जिला शाखा जोधपुर के जिलाध्यक्ष सोहनलाल लखानी ने प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पत्र भेजकर सहकारी संस्थाओं में अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष आदि पदेन स्थानों पर अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के नागरिकों के लिये आरक्षण का प्रावधान लागू करने की मांग की है। 
जिलाध्यक्ष सोहनलाल लखानी 
लखानी ने बताया कि संविधान लागू होने के बाद से सहकारिता एवं सेवा संघों में भी अजा-जजा को प्रतिनिधित्व देने के उपबंध लागू हो गये। सहकारिता के क्षेत्र में राजस्थान में भी सहकारिता अधिनियम बनाया गया तथा समय -समय पर उसमें बदलाव किये गये जिसके फलस्वरूप अजा-जजा के प्रतिनिधित्व को संरक्षित किया गया है लेकिन इन संशोधनों में सहकारिता के शीर्षस्थ पदों पर आज भी अजा-जजा के लिये संविधान में निर्दिष्ट उचित एवं पर्याप्त प्रतिनिधित्व को व्यवहारिक नही बनाया गया है। आरक्षण का प्रावधान नही होने के चलते अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष पदों पर अजा-जजा के प्रतिनिधि नही पहुंच पाते है। इसलिये पंचायती राज एवं स्थानीय निकायों की तर्ज पर सहकारिता के क्षेत्र में भी आरक्षण का प्रावधान लागू किया जाना चाहिये। लखानी ने बताया कि सहकारिता का क्षेत्र अति महत्वपूर्ण क्षेत्र है,पिछले दिनों केंद्र सरकार ने भी अलग से सहकारिता मंत्रालय का गठन किया है।