Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

किशोरियों ने लिया गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण का जिम्मा

बाप न्यूज : अशोक कुमार मेघवाल |  गभर्वती महिलाओं के स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता का वातावरण बनाने के लिये दूसरा दशक द्वारा शुरू किये जाने वा...

बाप न्यूज : अशोक कुमार मेघवाल
गभर्वती महिलाओं के स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता का वातावरण बनाने के लिये दूसरा दशक द्वारा शुरू किये जाने वाले स्वस्थ मां अभियान की ग्राम स्तरीय लीडर्स का पांच दिवसीय प्रशिक्षण शुक्रवार को सम्पन्न हुआ। प्रशिक्षण में किशोरियों के साथ गर्भवती महिलाओं से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर समझ बनाई गई। प्रशिक्षण में फलोदी, जागरियां, ननेऊ, रिण मलार के युवा मंच की किशोरियों ने भाग लिया। प्रशिक्षण के दौरान किशोरियों को ने अपनी मां की खूबियों तथा उसकी स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में विस्तार से बात कर दुनिया की हर मां से जुड़े मुद्दों को समझने का प्रयत्न किया। 
जागरियां की प्रियंका ने कहा कि मेरी मां घर का काम भी देखती है और बाहर का भी। ननेऊ की निशा ने कहा कि मेरी मां मुझे आगे बढ़ने में मदद करती है। जागरियां की सुलोचना ने कहा कि मेरे मन की बात को सबसे पहले मेरी मां ही जान लेती है। इस अवसर पर ननेऊ की नीतू, मोनिका तथा फलोदी की जयश्री एवं वैशाली ने भी विचार रखे। इस अवसर पर परियोजना निदेशक मुरारीलाल थानवी ने किशोरियों को प्रेरित करते हुए कहा कि हालात में सुधार करने के लिए हमें महिला स्वास्थ्य से जुड़े हर मुद्दे पर खुलकर काम करना होगा। प्रजनन की सारी प्रक्रिया को समझते हुये किशोरियों ने माहवारी, गर्भावस्था के दौरान शिशु के विकास की प्रक्रिया, पोषण, गर्भावस्था के दौरान एवं प्रसव से जुड़ी जटिलताओं आदि विषयों पर चर्चा की। इस दौरान रिण मलार की शांति, मूमल, ननेऊ की शोभा, फलोदी की पूजा भार्गव तथा साईना ने इन विषयों पर अपने परिवार की महिलाओं से जुड़े अनुभव बतायें।
प्रशिक्षक कंचन थानवी एवं शैलजा व्यास ने बताया कि युवा मंच की सदस्य किशोरियों ने गर्भवती महिलाओं के शत प्रतिशत टीकाकरण कराने का प्रोजेक्ट हाथ में लिया। इस प्रोजेक्ट के तहत टीके नहीं लगाने वाली महिलाओं को टीके लगाने की उपयोगिता की जानकारी दी जायेगी तथा टीके नहीं लगाने के कारणों का पता लगाया जायेगा। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, एएनएम तथा ग्रामीणों का सहयोग लेकर सभी गर्भवती महिलाओं के दोनों टीके लगाये जायेगें। प्रशिक्षण में महेश गुचिया एवं मनीषा चांडा ने सहयोग किया।