Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

कोविड-19 की तीसरी लहर के प्रति सावधानी बरतने की अपील

बाप न्यूज : अशोक कुमार मेघवाल | फलोदी उपखंड मुख्यालय पर स्थित होटल लाल निवास के सभागार कक्ष में डाॅक्टर्स एसोसिएशन फलोदी की संगोष्ठी में ...


बाप न्यूज : अशोक कुमार मेघवाल |

फलोदी उपखंड मुख्यालय पर स्थित होटल लाल निवास के सभागार कक्ष में डाॅक्टर्स एसोसिएशन फलोदी की संगोष्ठी में फलोदी शहर एवं लोहावट कस्बे के निजी तथा सरकारी क्षेत्र के चिकित्सकों ने भाग लिया। संगोष्ठी में कोविड की संभावित तीसरी लहर से बचाव हेतु जन जागरण कार्यक्रम तथा चिकित्सालयों में उचित व्यवस्था के संबंध में सदस्यों से सचेत रहने का आह्वान किया गया। तीसरी लहर का बच्चों के अधिक प्रभावित होने के समाचारों पर चिकित्सकों ने कहा कि कुपोषण वाले बच्चों में इसका प्रभाव होने की आशंका रहती है। इसलिये बच्चों को पौष्टिक नाश्ता एवं भोजन देना चाहिये। दो वर्ष आयु से कम वाले बच्चों को मास्क लगाना आवश्यक नही है, यदि किसी व्यक्ति को दो दिन से अधिक समय से बुखार तथा सांस लेने में कठिनाई हो तो तत्काल चिकित्सक से सम्पर्क कर उपचार करवायें। चिकित्सकों का कहना था कि तीसरी लहर एवं बच्चों के बारे में समाचारों से डरना नही है, अपितु समय पर उपचार ही बचाव का रास्ता है। 

इस अवसर पर चिकित्सकों ने पैरामेडिकल स्टाॅफ, चिकित्सकों तथा उप जिला प्रशासन का सहयोग के लिये आभार प्रकट किया। राजकीय चिकित्सालय फलोदी में इमरजेंसी सेवायें आरंभ करने में आर्थिक सहयोग के लिये भामाशाह हेमचंद गुचिया का आभार प्रकट किया। संगोष्ठी कार्यक्रम में वरिष्ठ फिजिशियन डॉ. सतीश पुरोहित, डाॅ. बीआर पालीवाल, डॉ. दिनेश शर्मा, डॉ. हजारीमल सोनी, डॉ. एनएम राठी, डॉ. आरके सोनी आदि ने कोविड के बारे में एवं डॉ. राजेश कुमार ने टीकाकरण, डॉ. अमिशा ने गर्भवती महिलाओं, डॉ. मनमोहन सोनी, डॉ. महेश पंवार, डॉ. अश्विनी सोनी, डॉ. अंकित पंवार ने ग्रामीण क्षेत्रों में रोगियों की चिकित्सा एवं उनके भ्रामक विचारों के बारे में बताते हुये कहा कि रोगी स्थानीय झोलाछाप के पास कुछ दिन चिकित्सा करवाकर बाद में प्रशिक्षित डाॅक्टरों के पास पहुंचते है तब तक देर हो जाती है। दंत चिकित्सक डॉ. चैनसुख सोनी एवं डॉ. सुनील विश्नोई ने दंत चिकित्सा एवं कोविड के बारे में बताया एवं फलोदी में ब्लैक फंगस के रोगी की जानकारी दी। एयरफोर्स के डॉ. मोहन ने भी संगोष्ठी में भाग लिया। गोष्ठी का संचालन डॉ. अरूण माथुर ने किया तथा कोविड चिकित्सा में जन चेतना विषय पर विचार व्यक्त करते हुये एसोसिएशन के प्रयासों की जानकारी दी।