Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

खिदरत के पास नहर के दोनो तरफ बड़ी तादाद में मृत मिले मोर, नहर के केमिकल युक्त पानी से मरने की जताई जा रही आशंका

मृत पक्षी 

मृत पक्षी 

वन विभाग की टीम मंगलवार को दो पक्षियों का करवाएगी पोस्टमार्टम, पानी का भी लिया सैंपल

बाप न्यूज | खिदरत गांव के पास नहर के दोनो तरफ सोमवार शाम मोर, तोता, तीतर सहित दर्जनाे पक्षी मृत मिले है। नहर के आस पास जगह जगह मृत पक्षियों काे देख वन्य जीव प्रेमी भी सकते में आ गए। नहर में आए केमिकल युक्त पानी से इन पक्षियो के मरने की आशंका जताई जा रही है। सूचना मिलते ही बाप वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची। वन विभाग मंगलवार को मृत पक्षियों का पोस्टमार्टम करवाएगी। नहर के पानी का भी सैंपल लिया है।

वन्य जीव प्रेमी श्रवण कुमार खीचड़ ने बताया कि खिदरत गांव के पास से निकल रही नहर के आसपास मोर, तीतर, तोता, गौरेया सहित कई पक्षी सोमवार शाम से मर रहे है। पक्षियों के मरने की सूचना मिलते ही वन्य जीव प्रेमी मौके पर पहुंचे। खीचड़ ने बताया कि पक्षी पेड़ो पर बैठे बैठे निढाल होकर नीचे गिर रहे है। ग्रामीणों ने बताया कि पक्षियों के मरने की वजह नहर में आया केमिकल युक्त जहरीला पानी है। नहर में इस समय केमिकल युक्त काला पानी बह रहा है। पंजाब ने कुछ दिनो पहले केमिकल युक्त पानी नहर में छोड़ दिया था। नहर के आसपास रहने वाले पक्षी नहर से ही पानी पीते है। इसलिए नहर का यही जहरीला पानी पक्षियों के लिए काल बन गया है। वन्यजीव प्रेमियो को डर है कि पक्षियों के साथ कंही वन्यजीव भी इस जहरीले पानी का शिकार न बन जाए। पक्षियें को मरते देख ग्रामीणों में भय का माहौल बन गया है।   

15 मोरों को दफनाया

सूचना मिलने पर सहायक वनपाल राजूराम विश्नोई, बेलदार हनुमानाराम, कमरदीन व फकरदीन मौके पर पहुंचे। सहायक वनपाल राजूराम ने भी प्रथम दृष्टिया पक्षियों के मरने की वजह नहर के केमिकल युक्त पानी को ही माना है। लेकिन इनके मरने का वास्तविक कारण का पता पोस्टमार्टम करवाने के बाद ही चलेगा। विश्नोई ने बताया कि ग्रामीण मोरो की संख्या 50 से अधिक बता रहे है। अंधेरो होने तक वन विभाग की टीम ने ग्रामीणों के सहयोग से 15 मृत मोर, 6 मूत तोता व कुछ मृत तीतर एकठ्‌ठा कर लिये थे। सभी को गढ्ढा खोद जमीन में गाड़ दिया था। इसके अलावा एक मृत मोर व एक तीतर को बाप लेकर आए है। मंगलवार सुबह मृत पक्षियों का पोस्टमार्टम करवाया जाएगा। इसके अलावा नहर के पानी का भी सैंपल लिया है, जिसे जांच के लिए जोधपुर भेजा जाएगा।