Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

सुरपुरा में कॉओपरेटिव सोसायटी होने के बाद भी किसानों को आना पड़ रहा बाप

  किसानों ने लगाया अध्यक्ष व व्यवस्थापक पर नियम विरूद्ध बाप में कार्य करने का आरोप  अब अध्यक्ष ने कहा – सोमवार से सुरपुरा में शुरू करेंगे का...

  •  किसानों ने लगाया अध्यक्ष व व्यवस्थापक पर नियम विरूद्ध बाप में कार्य करने का आरोप
  •  अब अध्यक्ष ने कहा – सोमवार से सुरपुरा में शुरू करेंगे कार्य 

बाप न्यूज : बाप उपखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत सुरपुरा में कॉओपरेटिव सोसायटी की शुरूआत होने के बाद भी वंहा के किसानों व आमजन को उसका लाभ नहीं मिल पा रहा है। सोसायटी से जुड़े किसानों को आज भी कृषि ऋण जमा करवाना व लेना हो तो बाप आना पड़ रहा है। राष्ट्रीय किसान संगठन जिला उपाध्यक्ष जसाराम पूनिया ने बताया कि विषम भौगोलिक परिस्थितियों को देखते हुए सरकार ने कुछ साल पहले ही सुरपुरा में कॉओपरेटिव सोसायटी की शुरुआत की थी, ताकि इस क्षेत्र के हजारों वृद्ध महिला काश्तकारों तथा किसानों को कृषि ऋण के खातिर लंबी दूरी तय करके अन्यंत्र नहीं जाना पड़े। मगर पिछले दो-तीन सालों से इस सोसायटी के किसान आज भी बाप के चक्कर काटनें को मजबूर हो रहे हैं।

राष्ट्रीय किसान संगठन जिला उपाध्यक्ष जसाराम पूनिया 

इस क्षेत्र के अल्पकालीन कृषि ऋणों को कॉओपरेटिव सोसायटी सुरपुरा व्यवस्थापक तथा अध्यक्ष द्वारा बिना कोई उचित वजह के नियम विरुद्ध सुरपुरा की बजाय बाप में जमा व भुगतान किया जा रहा है। सोसायटी से जुड़ी दो ग्राम पंचायतों के दर्जन गांवों के तकरीबन 600 से 700 ऋणी कृषकों जिसमें उम्रदराज तथा महिला काश्तकारों को बाप जाना पड़ रहा है।

राष्ट्रीय किसान संगठन जिला उपाध्यक्ष पूनिया ने बताया कि जनता की इस विकट समस्या के बारे में पिछले दो महीने में कई बार संबधित अधिकारियों को बताया जा चुका है। लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है। महामारी के इस चुनौतीपूर्ण समय में व्यवस्थापक तथा अध्यक्ष द्वारा सुरपुरा के किसानों को बाप बुलाना कर लोगों के जीवन को जोखिम में डालने जैसा है। 

वृद्ध किसान तथा महिला काश्तकार बाप चौराहे पर कृषि ऋण जमा व निकासी के लिए धूप में झुलसनें को मजबूर है। जबकि ग्राम पंचायत सुरपुरा मुख्यालय पर नेटवर्क से लेकर भवन तक सारी व्यवस्थाएं उपलब्ध है। पुनिया ने बताया कि अगर जल्द इस समस्या का निराकरण नहीं किया गया तो किसानों का एक शिष्टमंडल संबंधित विभाग के मंत्री के समक्ष पेश होगा। 

इस संबध में ग्राम सेवा सहकारी समिति सुरपुरा अध्यक्ष अर्जुनराम ने बताया कि सोमवार से सुरपुरा में कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

No comments