Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

जिला प्रशासन ने 15 व भामाशाहो ने दी 19 कंसंट्रेटर मशीने

  बाप न्यूज |  कोविड-19 के दृष्टिगत आम जनता को राहत व चिकित्सकीय सेवाएं उपलब्ध करवाने के लिए जिला प्रशासन सहित भामाशाह व स्वयं सेवाी संगठन त...

 


बाप न्यूज | कोविड-19 के दृष्टिगत आम जनता को राहत व चिकित्सकीय सेवाएं उपलब्ध करवाने के लिए जिला प्रशासन सहित भामाशाह व स्वयं सेवाी संगठन तत्पर होकर चिकित्सा संस्थानों को विभिन्न आवश्यक उपकरण उपलब्ध करवा रहे है। इन उपकरण में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीने भी शामिल है। दूरस्थ इलाकों में ऑक्सीजन स्तर कम होने वाले कोरोना संक्रमित मरीजों को यह मशीने काफी राहत दे रही है। बाप ब्लॉक की सीएचसी व पीएचसी में भी बीते 15 दिनो में जिला प्रशासन द्वारा 15 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीने उपलब्ध करवाई गई है। इसके साथ भामाशाह व स्वयंसेवी संस्थाएं भी यही मशीने उपलब्ध करवा रही है। अप्रैल माह से अब तक 19 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीने भामाशाह / स्वयंसेवी संस्थाए बाप ब्लॅाक में दे चुकी है। 

खण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. दाऊलाल चौहान ने बताया कि वर्तमान में बाप सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में 14, केलनसर में 5, टेपू में 2, बारू में 3, तथा प्राथमिक सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कानसिंह की सिड में 1, जाम्बा में 2, चाखू में 1, लूणा में 1, चाम्पासर में 2, तथा कानासर में 2 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन उपलब्ध है। सभी ऑक्सीजन कांसट्रेटर मशीने कोरोना पाॅजीटिव मरीज जिनका ऑक्सीजन स्तर कम है, उनके उपचार के लिए काम में ली जा रही है।

इसी क्रम में जिला प्रशासन से प्राप्त 6 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन को रविवार को चिकित्सा प्रभारी अधिकारी बाप, कानसिंह की सिड, जाम्बा, कानासर, चाम्पासर एवं बारू को सुपुर्द किया गया।

इसके अलावा डाेर टू डोर सर्वे के लिए प्रत्येक सर्वे दल को पल्स ऑक्सीजन, सेनेटाइजर एवं मास्क जिला प्रशासन द्वारा उपलब्ध करवाएं गये है। भामाशाहों ने भी सीएचसी/पीएचसी को पल्स ऑक्सीमीटर उपलब्ध करवाये है।

बाप के सरकारी अस्पताल में बने डेडिकेटेड कोविड हैल्थ सेन्टर में भामाशाहों द्वारा बैड, गद्दे, तकियां, सर्जिकल मास्क, फैस शील्ड, ग्लूकोमीटर इत्यादि उपलब्ध करवाये गये है। यही नहीं अस्पताल में सोलर कंपनी द्वारा ऑक्सीजन प्लांट भी स्थापित करवाया जा रहा है।

क्या है ऑक्सीजन कंसंट्रेटर 

हमारे आसपास मौजूद हवा में कई तरह की गैसे हैं। ऑक्सीजन कंसंट्रेटर वह मशीन है, जो कि हवा में से ऑक्सीजन को अलग कर देता है। ऑक्सीजन कंसंट्रेटर हवा को अपने भीतर लेकर उसमें से अन्य गैसों को अलग कर शुद्ध ऑक्सीजन की सप्लाई करता है।  जानकारों का कहना है कि जिन अस्पतालों में ऑक्सीजन सपोर्ट की व्यवस्था नहीं है, वहां के लिए यह मशीन काफी फायदेमंद है। इसके अलावा घर पर रहकर कोविड का इलाज करा रहे मरीजों के लिए भी ऑक्सीजन पाने का एक अच्छा विकल्प है।

यह है कंसंट्रेटर के फायदे

अगर कोई व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित है और घर पर रहकर इलाज करा रहा है, तो यह उसके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। जानकारी के मुताबिक एक कंसंट्रेटर एक मिनट में 5 से 10 लीटर ऑक्सीजन सप्लाई कर सकता है। इसके अलावा Oxygen Concentrator को ऑक्सीजन सिलेंडर की तरह बार-बार रिफिल करने की जरूरत नहीं होती है। ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के साथ में किसी और डिवाइस की जरूरत नहीं होती है। ऑक्सीजन कंसंट्रेटर को बिजली नहीं रहने पर इनवर्टर से चलाया जा सकता है।