Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

पंचायतीराज विभाग में डिस्काॅम के करोड़ो रूपये बकाया, लेकिन पंचायते बिल भरने में सक्षम नहीं है : अली

बाप न्यूज़ : अशोक कुमार मेघवाल | जिलावृत जोधपुर के अधिनस्थ सरकारी विभागों में 190. 53 करोड़ रूपये की बकाया राशि एवं जनता जल योजना में भी बकाय...

बाप न्यूज़ : अशोक कुमार मेघवाल | जिलावृत जोधपुर के अधिनस्थ सरकारी विभागों में 190. 53 करोड़ रूपये की बकाया राशि एवं जनता जल योजना में भी बकाया राशि वसूलने के लिये विद्युत निगम प्रशासन ने आदेश जारी किये है। उक्त विद्युत कनेक्शनों की बकाया राशि के चलते विद्युत निगम प्रशासन द्वारा निर्धारित वसूली के लक्ष्य की प्राप्ति नही हो पा रही है। जिले में पंचायतीराज के अधीन जनता जल योजना के तहत 2872 कनेक्शनों में से 131. 27 करोड़ की बकाया राशि चल रही है। जिसमें से मात्र 64 कनेक्शनों से 1.04 करोड़ की वसूली हुई है।  168 विद्युत कनेक्शनों को विच्छेद किया गया है। 

इस संदर्भ में निगम अधिकारियों द्वारा सीईओ जिला परिषद जोधपुर से भी लगातार संपर्क कर बकाया राशि जमा करवाने हेतु आग्रह किया जा रहा है। इसी प्रकार जन स्वास्थ्य अभियंत्रिकी विभाग के अधीनस्थ प्रोजेक्ट विंग में 13. 80 करोड़, जिलावृत पीएचईडी में 37.36 करोड़ की बकाया राशि चल रही है। इसी प्रकार बिलाड़ा, फलोदी एवं पीपाड़ नगर पालिका में 7. 17 करोड़ की बकाया राशि है। इन सभी विभागों की बकाया राशि जमा करवाने के लिये मुख्य सचिव की अध्यक्षता में 23 मार्च को आयोजित विडियो कॉन्फ्रेंसिंग में सभी विभागों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये है। मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद जोधपुर ने सभी विकास अधिकारियों को निर्देश दिये है, कि जनता जल योजना का बजट उपलब्ध होने पर तुरंत बकाया भुगतान की कार्यवाही सुनिश्चित की जायें।

बजट होने के उपरांत भी यदि बकाया राशि का भुगतान नही किया गया एवं विभाग द्वारा कनेक्शन विच्छेद कर दिया जाता है, तो संबंधित ग्राम सेवक के विरुद्ध कार्यवाही की जायेगी। डिस्काॅम फलोदी के अधिषाशी अभियंता अलपूराम चौधरी एवं इंजीनियरिंग सुपरवाईजर करणसिंह राजपुरोहित ने बताया कि डिस्कॉम कार्यालय 29 मार्च को एक दिन छोड़ कर सभी दिनों में खुले रहेगें एवं बकाया वसूली भी जारी रहेगा। 

जनता जल योजना में विद्युत बिल के प्रत्येक पंचायत में लाखों रूपये डिस्काॅम के बकाया है। जिसका विद्युत बिल भरना पंचायतों के बस की बात नही है।
पंचायतो के पास इतना पैसा नही है की वो लाखों  रूपये भर सके, इसलिये राज्य सरकार जनता जल योजना का संचालन अपने हाथ में लेवें अथवा विद्युत बिल भरने के लिये पूरी राशि ग्राम पंचायतों को देवें ताकि विधुत बिल भरे जा सके।   

मोहम्मद अली, ननेऊ सरपंच, प्रवक्ता सरपंच संघ फलोदी

No comments