Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

नोख में भी स्थापित होगा दूसरा सबसे बड़ा सोलर पार्क

बाप न्यूज़ | सूर्य की किरणों से बिजली का उजियारा फैलाने के लिए कई नई सोलर कम्पनियां फलोदी, बाप, पोकरण, नोख में पहुंच रही है। भड़ला के बाद अब ज...

बाप न्यूज़ | सूर्य की किरणों से बिजली का उजियारा फैलाने के लिए कई नई सोलर कम्पनियां फलोदी, बाप, पोकरण, नोख में पहुंच रही है। भड़ला के बाद अब जैसलमेर के नोख में दूसरा बड़ा सोलर पार्क जिसकी क्षमता 925 मेगावाट है का स्थापित होगा। राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक डॉ. सुबोध अग्रवाल ने जैसलमेर के ग्राम नोख तहसील पोकरण में स्थापित होने वाले 925 मेगावाट क्षमता के नोख सोलर पार्क की विभिन्न निर्माणाधीन गतिविधियों का जायजा लिया। 2245 मेगावाट क्षमता के भडला सोलर पार्क तहसील बाप के बाद, 925 मेगावाट क्षमता का यह राज्य में दूसरा सबसे बड़ा सोलर पार्क होगा। इससे मार्च 2022 तक विद्युत उत्पादन प्रारंभ करने का लक्ष्य है। डॉ. अग्रवाल ने इस सोलर पार्क के निर्माण कार्यों को तय समय सीमा में पूर्ण करने के आवश्यक दिशा निर्देश दिये। दौरे के दौरान उन्होने नोख स्थित गोदावरी ग्रीन एनर्जी के 50 मेगावाट क्षमता के सोलर थर्मल संयंत्र एवं भडला सोलर पार्क का भी अवलोकन किया। भडला सोलर पार्क के दौरे में उपखण्ड मजिस्ट्रेट बाप महावीर सिंह भी साथ रहे।


डॉ. अग्रवाल के जैसलमेर व जोधपुर के दो दिवसीय दौरे में गुरूवार को जैसलमेर कलक्टर आशीष मोदी के साथ बैठक की गई। बैठक में जैसलमेर जिले में स्थापित होने वाली सौर व पवन ऊर्जा परियोजनाओं के निर्माणाधीन कार्यों के सुचारू रूप से क्रियान्वयन के लिए निर्देश दिये गये। साथ ही आगामी परियोजनाओं के स्थापना के लिए सरकारी अनुपयोगी भूमि के चिन्हीकरण के निर्देश दिये गये। डॉ. सुबोध अग्रवाल ने गुरूवार को जोधपुर के फलौदी तहसील मे स्थित आरआरइसी के 2.1 मेगावाट पवन ऊर्जा प्रोजेक्ट का अवलोकन किया।

खीचन में कुरजां को निहारा

डॉ. अग्रवाल द्वारा वहां पर पौधारोपण किया गया। तथा पवन ऊर्जा संयंत्र की तकनीक एवं उत्पादन की जानकारी ली। डॉ. अग्रवाल ने खीचन का भी दौरा किया जहां उन्होने पक्षी प्रेमी सेवाराम माली से कुरजां पक्षियों के बारे में जानकारी ली। इस दौरान उपखण्ड मजिस्ट्रेट फलौदी यशपाल आहूजा एवं अक्षय ऊर्जा के प्रोजेक्ट मैनेजर सुरेन्द्र माथुर भी साथ थे।


No comments