Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

विश्व गौरेया एवं वानिकी दिवस मनाया गया

बाप न्यूज : अशोक कुमार मेघवाल | फलोदी उपखंड मुख्यालय पर महावीर इंटरनेशनल फलोदी के तत्वावधान में शनिवार को विश्व गौरेया दिवस तथा रविवार को वि...



बाप न्यूज : अशोक कुमार मेघवाल | फलोदी उपखंड मुख्यालय पर महावीर इंटरनेशनल फलोदी के तत्वावधान में शनिवार को विश्व गौरेया दिवस तथा रविवार को विश्व वानिकी दिवस मनाया गया। इस अवसर पर तालुका विधिक सेवा समिति फलोदी एवं महावीर इंटरनेशनल के बीच चिड़ियों को बचाने एवं शहरी आबादी के बीच छोटे-छोटे वन बनाने के पर चर्चा हुई। जिला न्यायाधीश राघवेंद्र काछवाल एवं अतिरिक्त जिला न्यायाधीश मोहनलाल सोनी की प्रेरणा से राकेश गोरा वरिष्ठ सिविल न्यायाधीश एवं अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट ने महावीर इंटरनेशनल को सुझाव दिये। फलोदी शहर में चयनित जगहों पर इस प्रकार से पेड़ लगायें की वे जंगल के स्वरूप में हो जिसमें पक्षी अपना घर बनाकर रह सके।


मई-जून एवं जुलाई की भीषण गर्मी में जहां पक्षियों को छांव नसीब नही होती उस दशा में यदि ऐसे जंगल होगें तो वह सुरक्षित जीवन जी पायेगें। उन्होंने महावीर इंटरनेशनल को यह विचार दिया कि वह शहर में लोगों के छोटे-छोटे समूह बनायें जो कि अपने आस-पास इस प्रकार के जंगल विकसित कर सके। इस कार्य में उन्होंने वन विभाग से सहयोग लेने की बात भी कही। 

महावीर इंटरनेशनल के अध्यक्ष मधुकर मोखा एवं सचिव मुकेश कोठरी ने बताया की आने वाली बरसात में इस प्रकार के वृक्षों को चयनित कर के छोटे-छोटे उपवन शहर के बीच में बनायें जायेगें तथा प्रमुखता से नीम, खेजड़ी, बड़ तथा पीपल के पौधों को लगाया जायेगा उनकी दूरी को कम रखा जायेगा जिससे कि वह सघन वन के रूप में दिखे। इस अवसर पर फलोदी ओसवाल गौसेवा सदन पिंजरापोल फलोदी के रविंद्र जैन एवं अशोक सराफ ने थार शोभा की पांच खेजड़ी  न्यायाधीश को भेंट की।

No comments