Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

फलोदी में ओवरब्रिज के नीचे किसानों का बेमियादी धरना जारी

Bap News : अशोक कुमार मेघवाल  फलोदी उपखंड मुख्यालय पर भारतीय किसान संघ के राज्य व्यापी आंदोलन के तहत बुधवार से शुरू हुआ बेमियादी धरना शुक्...

Bap News : अशोक कुमार मेघवाल 
फलोदी उपखंड मुख्यालय पर भारतीय किसान संघ के राज्य व्यापी आंदोलन के तहत बुधवार से शुरू हुआ बेमियादी धरना शुक्रवार को तीसरे दिन भी जारी रहा। भारतीय किसान संघ जोधपुर के जिलाध्यक्ष नरेश व्यास, उपाध्यक्ष राजेंद्र व्यास, तहसील अध्यक्ष रामचंद्र, पालीवाल, किसान नेता किशनलाल पालीवाल आदि के नेतृत्व में सीएम के नाम का ज्ञापन एडीएम हाकम खान को सौंपा गया।

भारतीय किसान संघ के जिलाध्यक्ष नरेश व्यास ने बताया कि भारतीय किसान संघ के बैनर तले किसान पिछले 5 माह से लगातार विभिन्न समस्याओं को लेकर राज्य सरकार तथा डिस्काॅम को ज्ञापन तथा विभिन्न मांगों का मांग पत्र दे रहे है, लेकिन राज्य सरकार किसानों की समस्याओं को गंभीरता से नही ले रही है ।जिसके चलते सम्पूर्ण राज्य के किसानों में भारी रोष व्याप्त है। व्यास ने कहा कि पिछले दस महिने से लगातार टिड्डी दल के हमले तथा अब कोविड -19 जैसी वैश्विक महामारी के चलते राज्य का अन्नदाता खून के आंसू रो रहा है लेकिन राज्य सरकार किसानों की समस्याओं का समाधान नही कर रही है। सरकारी मशीनरी की लापरवाही के चलते मूंग तथा मूंगफली की न्यूनतम खरीद ही हो पाई है। विद्युत बिलों पर 833 रूपये का अनुदान बंद कर देने से राज्य के 14 लाख किसानों पर आर्थिक बोझ बढ गया है।

यह है प्रमुख मांगे:-

  • आगामी 6 माह के विद्युत बिल माफ करने, बंद किया गया 833 रूपये का अनुदान पुन: शुरू करने, विद्युत बिलों पर लगने वाला एलपीएस खत्म करने, सिंगल फेज कनेक्शन जारी करने, सतर्कता जांच के नाम पर किसानों का शोषण बंद करने, हाईपावर विद्युत लाईन के नीचे आई जमीन का मुआवजा देने, जिले में कर्ज के बोझ तले दबकर आत्महत्या करने वाले किसानों का कर्ज माफ करने, टिड्डी नियंत्रण के लिये किसानों को डीजल तथा कीटनाशक उपलब्ध करवाने, टिड्डी दल के हमले से बर्बाद हुई फसलों का मुआवजा देने, फसल बीमा की विसंगतियों को दूर करने, स्वीकृत तथा प्रस्तावित सिंचाई परियोजनाओं को जल्दी पूरा करने, एक वर्ष पुरानी ऑडिट की राशि विधुत बिल में नही जोड़ने, चना खरीद की बकाया ऑनलाइन विक्रय पर्ची उपलब्ध करवाने, बकाया विद्युत बिलों की वसूली बंद कर कृषि कनेक्शन नही काटने, कृषि विद्युत कनेक्शनों हेतु फ्लेट रेट एवं मीटर श्रेणी को स्वैच्छिक करने, किसान कल्याण कोष टैक्स हटाने, बड़ी सिड्ड् खरीद केंद्र पर फसल खरीद का भुगतान करवाने, बाप तहसील में फसल खराबा खरीफ सीजन-2018 का मुआवजा देने सहित अन्य कई मांगें शामिल है।
  • किसान धरना स्थल पर ही भोजन सामग्री एवं बिस्तर इत्यादि की व्यवस्था करके बैठे है। जिलाध्यक्ष व्यास ने बताया कि भारतीय किसान संघ के बैनर तले जिले की विभिन्न तहसील मुख्यालयों पर किसान अनिश्चितकालीन धरने पर बैठे है।