Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

किसान संघ का बेमियादी धरना 5 अगस्त से शुरू होगा - व्यास

Bap New s: ( अशोक कुमार मेघवाल) फलोदी उपखंड मुख्यालय सहित विभिन्न तहसील मुख्यालयों पर भारतीय किसान संघ के राज्यव्यापी आंदोलन के तहत किसान...

Bap News:(अशोक कुमार मेघवाल)
फलोदी उपखंड मुख्यालय सहित विभिन्न तहसील मुख्यालयों पर भारतीय किसान संघ के राज्यव्यापी आंदोलन के तहत किसान संघ के जिलाध्यक्ष नरेश व्यास, प्रांत आंदोलन प्रमुख तुलछाराम सिंवर, प्रांत प्रतिनिधि राजेंद्र व्यास के निर्देशानुसार संबधित उप जिला कलक्टर, तहसीलदार एवं स्थानीय विधायकों को ज्ञापन सौंपकर किसानों की विभिन्न समस्याओं का समाधान करने की मांग की गई है। 

किसानों ने ज्ञापन में चेतावनी दी है कि अगर समस्याओं का समाधान नही किया गया तो 5 अगस्त से सभी तहसील मुख्यालयों पर किसान संघ के बैनर तले अनिश्चितकालीन धरना - प्रदर्शन शुरू किया जायेगा। भारतीय किसान संघ के जिलाध्यक्ष नरेश व्यास ने बताया कि भारतीय किसान संघ के बैनर तले किसान पिछले 5 माह से लगातार विभिन्न समस्याओं को लेकर राज्य सरकार तथा डिस्काॅम को ज्ञापन तथा विभिन्न मांगों का मांग पत्र दे रहे है, लेकिन राज्य सरकार किसानों की समस्याओं को गंभीरता से नही ले रही है। जिसके चलते सम्पूर्ण राज्य के किसानों में भारी रोष व्याप्त है तथा अब किसान सरकार के साथ राज्य स्तर पर आर - पार की लड़ाई के मूंड में है। व्यास ने कहा कि पिछले दस महिने से लगातार टिड्डी दल के हमले तथा अब कोविड - 19 जैसी वैश्विक महामारी के चलते राज्य का अन्नदाता खून के आंसू रो रहा है लेकिन राज्य सरकार किसानों की समस्याओं का समाधान नही कर रही है। 
सरकार की लापरवाही के चलते मूंग तथा मूंगफली की न्यूनतम खरीद हो पाई है,विधुत बिलों पर 833 रूपये का अनुदान बंद कर देने से राज्य के 14 लाख किसानों पर आर्थिक बोझ बढ गया है। उपखंड अधिकारियों एवं विधायकों को सौंपे गये ज्ञापन में आगामी 6 माह के विधुत बिल माफ करने, बंद किया गया 833 रूपये का अनुदान पुन:  शुरू करने, विधुत बिलों पर लगने वाला एलपीएस खत्म करने, सिंगल फेज कनेक्शन जारी करने, सतर्कता जांच के नाम पर किसानों का शोषण बंद करने, हाईपावर विधुत लाईन के नीचे आई जमीन का मुआवजा देने, जिले में कर्ज के बोझ तले दबकर आत्महत्या करने वाले किसानों का कर्ज माफ करने, टिड्डी नियंत्रण के लिये किसानों को डीजल तथा कीटनाशक उपलब्ध करवाने, टिड्डी दल के हमले से बर्बाद हुई फसलों का मुआवजा देने, फसल बीमा की विसंगतियों को दूर करने, स्वीकृत तथा प्रस्तावित सिंचाई परियोजनाओं को जल्दी पूरा करने, एक वर्ष पुरानी ऑडिट की राशि विद्युत बिल में नही जोड़ने, चना खरीद की बकाया ऑनलाइन विक्रय पर्ची उपलब्ध करवाने, बकाया विद्युत बिलों की वसूली बंद कर कृषि कनेक्शन नही काटने, कृषि विधुत कनेक्शनों हेतु फ्लेट रेट एवं मीटर श्रेणी को स्वैच्छिक करने, किसान कल्याण कोष टेक्स हटाने, बड़ी सिड्ड् खरीद केंद्र पर फसल खरीद का भुगतान करवाने, बाप तहसील में फसल खराबा खरीफ सीजन - 2018 का मुआवजा देने सहित अन्य कई मांगें शामिल है। फलोदी में भारतीय किसान संघ के तहसील अध्यक्ष रामचंद्र पालीवाल, किशनलाल पालीवाल, लक्ष्मण पालीवाल एवं नारायण भारती के नेतृत्व में उप जिला कलक्टर यशपाल आहुजा तथा विधायक पब्बाराम विश्नोई को ज्ञापन सौंपा गया।