Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

ADVT


 

इंसुलेटर पिंचर होने से आए दिन लाइन में आ रहा फॉल्ट, लोग परेशान

ग्रामीणें ने लगाया आरोप –हाल में खीची गई लाइन में लगाए घटिया क्वालिटी के इंसुलेटर  Bap New s:  नया गांव स्थित 220 केवी जीएसएस से कानसिंह की ...


  • ग्रामीणें ने लगाया आरोप –हाल में खीची गई लाइन में लगाए घटिया क्वालिटी के इंसुलेटर 
Bap News: नया गांव स्थित 220 केवी जीएसएस से कानसिंह की सिड्ड 33/11 केवी जीएसएस लाइन में आए दिन फॉल्ट आने की वजह से बडीसिड्ड, नया गांव व गाडना के लोगों को काफी परेशानी उठानी पड़ रही हैं। करीब 15 किमी लंबी लाइन के लिए महज दो लाइनमेन लगाये हुए हैं। ऐसे में लाइन फॉल्ट होने के बाद घंटो बिजली बंद रहती हैं।
ग्रामीणों का आराेप है कि उक्त लाइन में लागए गए इंसुलेटर की क्वालिटी घटिया है। यही वजह है कि हल्की आंधी या बूंदाबांदी में ही एक साथ कई इंसुलेटर पिंचर हो जाते है। इंसुलेटर पिंचर होने से लाइन में फॉल्ट हो जाती है। जिसको ठीक करने के लिए लाइनमेन को एक एक खंभा देखना पड़ता हैं। गर्मी में बिजली घंटो बंद रहने से आमजन को काफी परेशानी झेलनी पड़ रही है। पूर्व सरपंच भैरूसिंह, कृष्णपालसिंह, गंगासिंह, रूपसिंह, नगरसिंह, अंबादान, लाधुराम गाडना सहित कई ग्रामीणों ने बताया कि कानसिंह की सिड्ड में एक दशक पूर्व बने 33/11 जीएसएस काे करीब दो माह पूर्व ही शुरू किया गया हैं। उक्त जीएसएस को नया गांव स्थित 220 केवी से जोड़ा गया हैं।
लेकिन इंसुलेटर व अन्य सामान घटिया होने से आए दिन लाइन फॉल्ट हो जाती है। उक्त लाइन में इंसुलेटर सबसे जयादा फट रहे हैं। इंसुलेटर फटते ही लाइन में फॉल्ट हो जाता हैं। ग्रामीणों ने बताया कि कई बार हैवी वॉल्टेज आ जाता हैं। जिससे कई ग्रामीणों के घरेलू बिजली चलित उपकरण जलकर खराब हो गए। ग्रामीणों ने कहा कि गर्मियों में यह समस्या बढ रही है। शिकायत के बाद भी संबधित विभाग के अधिकारी ध्यान नहीं दे रहे हैं। ग्रामीणों ने उपखंड प्रशासन से बिजली समस्या से राहत दिलवाने की मांग की है।

मौसम खराब होने पर 1 – 2 इंसुलेटर खराब होना सामान्य बात है। नया गांव 220 केवी से कानसिंह की सिड्ड 33/11 केवी जीएसएस की दूरी भी करीब 15 किमी है। उक्त लाइन में करीब 500 इंसुलेटर लगे है। सभी एक साथ खराब नहीं हुए है। ऐसे में उनको घटिया नहीं कह सकते। जो खराब हुआ था उसे बदल दिया गया हैं। 
राधेश्याम टाक, अधीशाषी अभियंता, डिस्कॉम फलोदी।

No comments