Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

प्रवासी राजस्थानियों के लिये राहत पैकेज की घोषणा करे सरकार- पालीवाल

Bap News:  भारतीय जनता पार्टी फलोदी के जिलाध्यक्ष मनोहरलाल पालीवाल छीला ने सोमवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पत्र भेजकर मांग की है की कोवि...

Bap News: भारतीय जनता पार्टी फलोदी के जिलाध्यक्ष मनोहरलाल पालीवाल छीला ने सोमवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पत्र भेजकर मांग की है की कोविड-19 के बाद बने हालातों में प्रदेश में लाखों की संख्या में आने वाले प्रवासी राजस्थानियों के लिए राहत पैकेज घोषित करे। इसके साथ ही पालीवाल ने
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से भी आग्रह किया है की अन्य राज्यों से आ रहे प्रवासी राजस्थानियों को दूसरे राज्यो में किसी प्रकार की असुविधा ना हो इसके लिये  वे राष्ट्रीय स्तर पर मदद करे। भारत सरकार द्वारा प्रवासियों को उनके घरों तक जाने की अनुमति मिलने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के निर्देश पर रेल मंत्रालय ने उनके लिए स्पेशल रेल चलाने की घोषणा की है, जिससे प्रवासियों के उनके गृह राज्य में आने की राह सुगम हो गई है। जिसका लाभ बड़ी संख्या में प्रवासी राजस्थानियों को मिलने वाला है। पालीवाल ने कहा की अपने दम पर श्रमिकों को घरों तक लाने में विफल रही राज्य सरकार बतायें की अब उनके आने के बाद उनके रहने, खाने और नियमित हेल्थ चेक अप की सरकार ने क्या व्यवस्था की है ?

पालीवाल ने सरकार ने मांग की है की वो इस बात की भी तैयारी रखे की बाहर से आने वाले प्रवासियों में से बहुत से ऐसे होगें जो पहले से किसी बीमारी से पीड़ित होगें उनके उपचार और दवाइयों का उचित प्रबन्ध हो। साथ ही ये लोग अपना काम-धंधा, रोजगार सब कुछ छोड़कर आ रहे है। इसलिए इनके रोजगार में मदद की व्यवस्था सरकार करे। प्रवासी होने के कारण इनके और इनके परिवार के पास स्थानीय राशन कार्ड और पहचान पत्र नही है। इसलिए सरकारी योजनाओं के लाभ से भी ये वंचित होगें। इसलिए सरकार को चाहिये की वो ऐसी व्यवस्था करे जिससे इनको सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सके। प्रवासियों में श्रमिकों के अलावा बड़ी संख्या में नौकरी और व्यवसाय करने वाले लोग भी शामिल है। इनकी सार-सम्भाल, रोजगार और नया व्यवसाय शुरू करने के लिए राज्य सरकार तुरंत एक राहत पैकेज जारी करे। उन्होंने बताया कि प्रदेश में राहत के सभी काम अभी तक भारत सरकार से मिली सहायता से हुए है या बड़ी संख्या में भामाशाहों और जनता ने मिलकर जरूरतमंद लोगों की मदद की है। बड़ी-बड़ी बातें करने वाली राज्य सरकार अभी तक अपने दम प्रदेश के लोगों के लिये कुछ नही कर पाई है।

प्रदेश सरकार ने भामाशाह जैसी लोक कल्याणकारी योजना को बंद कर दिया है, तथा और कोई विकल्प भी नही दिया। ऐसे संकट के समय लोगों के लिए संजीवनी का काम कर रही भारत सरकार की आयुष्मान भारत योजना को भी ढंग से लागू नहीं किया जिसके चलते लोग परेशान हो रहे है। निजी चिकित्सालयों को डरा कर रखा गया है। इसलिए दूसरी बिमारियों का इलाज भी ठीक से नही हो पा रहा है। इसलिए सरकार निजी चिकित्सालयों को उचित निर्देशों के साथ इलाज करने की इजाजत दे। फलोदी भाजपा जिलाध्यक्ष पालीवाल ने सभी अपने सभी कार्यकर्ताओं, पार्टी पदाधिकारियों और जनप्रतिनिधियों से आह्वान किया है की वो अपने-अपने क्षेत्रों में आने वाले प्रवासियों का उचित  सत्कार करे। रोजगार और व्यवसाय के लिए अन्य प्रदेशों में गये यह लोग अपने ही भाई है। इनके रहने तथा  खाने की उचित व्यवस्था करे। भाजपा कार्यकर्ता ये सुनिश्चित करे की उनके आस-पास किसी प्रवासी को किसी प्रकार की समस्या का सामना नही करना पड़े।

अशोक कुमार मेघवाल, फलोदी की रिपोर्ट