Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

गांवो ढाणियों में भयंकर पेयजल संकट, ग्रामीण 8 को उपखण्ड मुख्यालय पर देंगे धरना

बाप न्यूज |  केंद्र सरकार की बहुत महत्वपूर्ण योजना जल जीवन मिशन के तहत हर घर को साफ पीने का पानी नल द्वारा पहुंचाने की योजना बाप क्षेत्र मे...

बाप न्यूजकेंद्र सरकार की बहुत महत्वपूर्ण योजना जल जीवन मिशन के तहत हर घर को साफ पीने का पानी नल द्वारा पहुंचाने की योजना बाप क्षेत्र में दम तोड़ रही है। योजना के तहत गांव ढाणियों में पाइप लाइन बिछाने के बाद भी लोगों को पीने का पानी नसीब नहीं हो रहा है। 

गुरूवार को सामाजिक कार्यकर्ता भूपतसिंह अवाय ने यहां उपखंड अधिकारी मांगीलाल को ज्ञापन सौंपा। सामाजिक कार्यकर्ता अवाय ने एसडीएम को बताया कि ग्राम पंचायत जेतड़ासर में भीलों की, जोगियों व बावरियों की ढाणी तथा ग्राम पंचायत बाप में बावरियों की ढाणी में जनता जल मिशन घर – घर नल योजना में पाइप लाइन बिछाकर जोड़ दी गई। लेकिन उक्त ढाणियों में पिछले दो सालों से एक बूंद  भी पानी नहीं आया। इन ढाणियों के लोग 700 – 800 रूपये खर्च कर टैंकर मंगवा अपनी व अपने मवशियों की प्यास बुझाने के लिए मजबूर है। अवाय ने बताया कि इन ढाणियों में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जन जाति के परिवार है जो कि बेहद गरीब व कमजोर तबके के है, जो पानी के टैंकर खरीदने में असमर्थ है।

इसके अलावा सर की ढाणी में सुथारों, नाईयों व जोगियों की ढाणियों को भी इस योजना में पाइप लाइन बिछाकर जोड़ दिया है। बाप कस्बे में भी राजीव गांधी कॉलोनी व डोलियो की ढाणी में भी पानी नहीं पहुंच रहा है। करीब 70 किमी पाइन लाइन इन नई ढाणियों में बिछाकर घर घर नल कनेक्शन दिये गए है, लेकिन नल आज दिन तक सूखे ही पड़े है। बडीसिड पंचायत के नया गांव में 2 साल में नलों में कभी पानी नही आया। ग्रामीण लक्ष्मण दान ने बताया 20 बार विभाग को चेताया मगर कोई समाधान नही हुआ।

सामाजिक कार्यकर्ता अवाय ने रोष जताते हुए कहा कि जब विभाग के पास पानी ही नही है, तो लाइन बिछाने का क्या तात्पर्य। बाप में केवल एक उच्च जलाशय जिसकी क्षमता 11 केएल की है, जिससे बाप कस्बे की जलापूर्ति भी पर्याप्त नही हो रही है। नइ लाइन के कनेक्शन भी इसी उच्च जलाशय से जोड़ दी गई है। जिससे व्यवस्था बुरी तरह से चौपट हो गई है। घटोर निवासी शरीफ खां ने बताया कि उनकी पंचायत में रमजान पुरा स्कूल में 6 माह से पानी नहीं आ रहा है। अभी गर्मियों की छुट्टियां है, लेकिन जब स्कूलें संचालित होती है, तब स्कूली बच्चों को काफी परेशानी उठानी पड़ रही है। अवाय ने 7 दिन में पेयजल की सुचारू व्यवस्था नही होने पर 8 जून को उपखण्ड मुख्यालय पर धरना देने की चेतावनी दी। उपखंड अधिकारी ने संबधित अधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही कर समस्या का समाधान करने के निर्देश दिए है।