Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

तुफान छोड़ गया बाकी निशान… गुरू जम्भेश्वर नहर तीन जगह से टुटी, नूरे की भुर्ज व राणेरी में सड़के बही

6 ढाणी रात भर पानी से घिरी रही,  साेमवार रात भी 13 गांव व 80 ढाणियों में रहेगा अंधेरा,  उपखंड अधिकारी ने किया प्रभावित गांवों का दौरा बाप न्...


6 ढाणी रात भर पानी से घिरी रही, 
साेमवार रात भी 13 गांव व 80 ढाणियों में रहेगा अंधेरा, उपखंड अधिकारी ने किया प्रभावित गांवों का दौरा
बाप न्यूजबाप क्षेत्र में रविवार को दोपहर बाद आए तूफान ने काफी तबाही मचाई है। जगह जगह पेड़ व विद्युत पोल गिरे पड़े है। ढाणियों व खेतो में बने छोटे छोटे छप्पर एक भी सही नही बचा। मवेशी भी काफी संख्या में मारे गए। पेड़ो पर शरण लिए पक्षी भी बड़ी तादाद में काल कलवित हुए है। गांवो में बिजली गुल है। जिससे लोगों की परेशानी दोहरी हो गई है। डिस्कॉम की टीमें बिजली तंत्र को दुरस्त करने में जुटी हुई है।
तूफान का असर समूचे बाप क्षेत्र में था। लेकिन सोमवार सुबह जो तस्वीरे सामने आई उसमें राणेरी, सोनलपुरा, नूरे की भूर्ज व इनके आसपास के क्षेत्र में सबसे अधिक तबाही नजर आई। भारी बरसात से गांवो की सड़के पूरी तरह से पानी मे बह गई। 3 से 4 वाहन भी बहे, लेकिन वाहनों में सवार लोग बाल बच गए। गुरु जम्भेश्वर लिफ्ट केनाल भी तीन जगहों से टूट गई। इस नहर में अभी पानी नही था। बरसाती नदी का पानी इसमें आने से यह नहर टूटी है।
नूरे की भूर्ज सरपंच प्रतिनिधि मोहम्मद सलाम ने बताया कि रविवार दोपहर में तूफानी बरसात के बाद रात 8 बजे बरसाती नदी आ गई। यह नदी जैमला, शेखासर, अखाधना, राणेरी होते हुए नूरे की भूर्ज होते हुए आगे निकली। सोमवार दोपहर तक पानी बह रहा था। 500 मीटर चौड़ी व 10 फिट गहराई में चली नदी में कालू खां की ढाणी सड़क मार्ग बह गया। इसके अलावा कालू की ढाणी से कानासर व कालू खां की ढाणी से नुरे की भर्ज सड़क मार्ग भी क्षतिग्रस्त हो गया। मोहम्मद सलाम ने बताया कि रात 11 बजे कालू खां की ढाणी के पास एक कैंपर व स्वीफ्ट कार बह गई थी। सूचना पर वह गांव से चार - पांच लोगों के साथ रस्सा लेकर मौके पर पहुंचे। उसमें सवार लोग तो बाहर आ गए, लेकिन वाहनों को सुबह निकाला गया। बाप पुलिस को भी उसी समय इतला दी थी। सिनावड़ी नाडी के पास कच्चे रास्ते में भी एक कार फंस गई थी। रात भर उसके उपर से पानी बहता रहा। उसे भी सुबह बड़ी मुश्किल से बाहर निकाला। कालू खां की ढाणी निवासी मुख्तियार अली ने बताया कि गुरू जम्भेश्वर लिफ्ट कैनाल कालू खां की ढाणी गांव के पास, खाखुरी के पास, कालू खां की ढाणी चौराहा के पास टुट गई। कई छोटे माइनर भी टुट कर बह गए है। सोलनपुरा सरपंच भंवरलाल खिलेरी ने बताया की राणेरी से अमरपुरा, मोडकिया गांव की सड़क, रामपुरा से राणेरी, अमरापुरा से राणेरी सड़क मार्ग बरसाती नदी बहने से क्षतिग्रस्त हो गया है। गांवों की सड़के टुटने से आवागमन बाधित हो गया है।
6 ढाणियों में लोग रात भर पानी से घिरे रहे 
मोहम्मद सलाम ने बताया कि नदी के बहाव में गांव में स्थित मदरसे की चार दीवार ढह गई। इसके अलावा 4 मेघवालों की ढाणी तथा दो लोहारों की ढाणी पानी से घिर गई थी। ढाणियों के लोग रात भर उसमें फंसे रहे। पानी उतरने पर वे बाहर आए।
एसडीएम ने किया प्रभावित क्षेत्र का दौरा 
बाप उपखंड अधिकारी मांगीलाल ने सोमवार को प्रभावित गांवो का दौरा कर हालातों का जायजा लिया। उपखंड अधिकारी ने टूटी हुई नहर का सरपंच ग्राम पंचायत नूरे की भुर्ज प्रतिनिधि एवं ग्रामीणों के साथ मौका निरीक्षण। एसडीएम ने नहर की मरम्मत एवं कानासर से अजेरी की तरफ क्षतिग्रस्त सड़क की मरम्मत के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये है। एसडीएम जब निरीक्षण करने पहुंचे थे तब भी क्षतिग्रस्त नहर से पूरा पानी खेतों व घरों से होता हुआ तीव्र वेग से चल रहा है।
आज भी 13 गांव 80 ढाणियां रहेगी अंधेरे में 
डिस्कॉम की टीम विभिन्न गांवों में विद्युत पोल लगाने के साथ अनोप नगर के 33/11 केवी ग्रिड सब स्टेशन को दुबारा खड़ा करने में जुट गई थी। रविवार रात को बाप सब डिविजन में कुल 40 गांवों में से 28 गांवों व इनके आसपास की ढाणियों की बिजली सप्लाई बंद थी। कनिष्ठ अभियंता महीराम ने बताया कि शाम तक 15 गांवों की बिजली सप्लाई शुरू कर दी जाएगी। इसके बाद भी 13 गांव 80 ढाणियों में सोमवार रात भी तुफान की वजह से ब्लैक आउट रहेगा। मौसम  विभाग की चेतावनी लगातार जारी है, लेकिन सोमवार को मौसम साफ रहने पर लोगों ने राहत की सांस ली।