Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

वर्षा जल संग्रह समय की आवश्यकता : भारद्वाज

बाप न्यूज |  ग्राविस उपकेंद्र बाप द्वारा चल रही परियोजना थार मरुस्थल में जल स्वच्छता एवं स्वास्थ्य के तहत गांव जंभेश्वर नगरी में एक दिवसीय ...


बाप न्यूजग्राविस उपकेंद्र बाप द्वारा चल रही परियोजना थार मरुस्थल में जल स्वच्छता एवं स्वास्थ्य के तहत गांव जंभेश्वर नगरी में एक दिवसीय ग्राम विकास समिति का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित हुआ। जिसमें ग्राम संगठन को मजबूत करने एवं वर्षा के पानी को रोककर टाके का निर्माण करके आगोर बनाकर अपने स्वास्थ्य को स्वस्थ रखने की बात बाप केंद्र समन्वयक श्रीकांत भारद्वाज ने कही। भारद्वाज ने कहा कि बरसात का पानी स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। इसके लिए हम को टांके का आगोर साफ सुथरा एवं स्वच्छ रखना होता है। जिससे वर्षा होने पर हमारे टांके में स्वस्थ अच्छा पानी तो आएगा ही साथ ही पानी पैसे की भी बचत होगी। इस तरह संस्था गांव में टांके बनाकर स्वच्छता की जानकारी देकर आने वाली बीमारियों से बचाव के लिए यह कार्य कर रही है ताकि लोग स्वस्थ रहें। टाके के माध्यम से वर्षा का पानी रोक कर पैसों की बचत करें। टांका बनने से समय और पैसों की दोनों की बचत होती है। हम निश्चित रहते हैं की हमारे पास शुद्ध पेयजल उपलब्ध है। वर्षा जल संग्रह समय की आवश्यकता है।

फील्ड सुपरवाइजर शिमला ने कहा कि ग्राम विकास समिति की जिम्मेदारी बनती है कि वह अपने गांव में जो गरीब परिवार है, उनके टांके बनवाएं और उनकी मदद करावे। इस दौरान बायो सैंड फिल्टर के बारे में भी जानकारी दी गई। ग्राम विकास समिति के अध्यक्ष गज्जूराम ने कहा कि हम अपने गांव में इस परियोजना द्वारा अभी तक 13 टाको का निर्माण करवा चुके हैं। सामाजिक कार्यकर्ता शिवनाथ राम ने बताया की संस्था द्वारा यह  कार्य ग्राम विकास समिति के माध्यम से करवाया जा रहा है इससे पारदर्शिता भी बनी रहती है। गरीब लोगों का कार्य भी होता है। बैठक में मांगीलाल, बगता राम, सुभाष, करनाराम, मनोज, शांति देवी, गुड्डी देवी, जेठी देवी आदि सदस्यों ने भाग लिया।