Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

इंडेन गैस ग्राहक जागरूकता अभियान : बाप व सांवरागाव में नुक्कड़ नाटक के जरिये दिया सुरक्षा संदेश

बाप न्यूज़ | इंडेन गैस एजेंसी बाप के तत्वावधान में गुरुवार को बाप व सांवरा गांव में ग्राहक सुरक्षा एवं जागरूकता अभियान का आगाज हुआ। बाप में ...

बाप न्यूज़ | इंडेन गैस एजेंसी बाप के तत्वावधान में गुरुवार को बाप व सांवरा गांव में ग्राहक सुरक्षा एवं जागरूकता अभियान का आगाज हुआ। बाप में गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान तथा सांवरा गांव में पंचायत भवन में हुए कार्यक्रम में एरिया मैनेजर नरेंद्र कुमार ने बताया कि गैस सिलेंडर से दुर्घटना हमारी लापरवाही व जानकारी के अभाव में होती है। ग्राहक सुरक्षा व जागरूकता हमारे द्वारा समय समय पर गोष्ठियों व सेमिनार, नुक्कड़ नाटक के माध्यम से चेतना का कार्य किया जाता है। गैस का उपयोग लेने वाली महिला कुछ बातों का विशेष ध्यान रखे तो संभावित दुर्घटना से हम बच सकते है। गैस रिसाव होने पर तुरन्त 1906 नम्बर पर सूचना करें।  साथ ही गैस रिसाव की गंध आने पर बिजली के बोर्ड से कोई हलचल नही करे। गैस रिसाव की तहकीकात रिंग गड़बड़ होने पर, रेगुलेटर सही नही लगने, कार्य पूर्ण होने के बाद गैस बंद नही होने से ही होती है। महिलाएं खाना बनाने के समय लापरवाही बरतती है जिससे गैस रिसाव से दुर्घटना होती है। उन्होने चूल्हे व गैस टंकी के रखने की स्थिति की जानकारी देते बताया कि गैस भारी होती वह नीचे फैलती है। इसलिए गैस सिलेंडर नीचे व चूल्हा ऊपर होना चाहिए। गैस चूल्हे के पास अग्नि का अन्य चूल्हा नही होना चाहिए। उन्होने गैस पाइप की खरीद पर बताया कि आईएसआई मार्क ही खरीदे।
यह सुरक्षित होती है। ग्राहक के जागरूक होने पर दुर्घटनाओ पर अंकुश संभव है। इंडेन ने 10 किलो गैस का नया फाइबर का सिलेंडर कम्पोजिट तैयार की है, जो वजन में हल्की है। इसके फटने की कोई गुंजाइश नही हैं। गैस की मात्रा भी दिखेगी। इस दौरान महिलाओं से प्रश्नोत्तरी से की गई। जिसमें महिलाओ ने बढ़ चढ़ भाग लिया। विजेता महिलाओ को इंडेन गैस द्वारा उपहार दिए गये। नुक्कड़ नाटक के माध्यम से ग्राहकों को जयपुर के कलाकारों ने जागरूकता की जानकारी दी। इस मौके पर सरपंच कन्हयालाल छंगाणी, पूर्व उप प्रधान जगदीश पालीवाल, नन्दकिशोर, प्यारेलाल छंगाणी, देवीलाल साध, कैलाशदान, खेताराम, नारायणराम, गिरधारी हुड्डा, मोहन लाल मेगवाल, कन्हैयाराम गुरु, लाखेखा, भूरालाल छतानी, सांगीदान हरजाल, राकेश मीणा, अखेराज खत्री, बाप इंडेन मैनेजर पवन कुमावत, आशाराम चौधरी, मैकेनिक शकुर खान आदि मौजूद रहे।